संजीवनी टुडे

INDvsSL, T20I: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ बनाया अनोखा रिकॉर्ड, 2-0 से जीती सीरीज

संजीवनी टुडे 11-01-2020 07:52:03

भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद श्रीलंका को 15.5 ओवर में मात्र 123 रन पर ढेर कर दिया।


पुणे। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (54) और शिखर धवन (52) के बेहतरीन अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के सधे हुए प्रदर्शन से भारत ने श्रीलंका को तीसरे और अंतिम टी-20 मुकाबले में शुक्रवार को 78 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। भारत ने इस तरह श्रीलंका के खिलाफ लगातार 12वीं सीरीज जीत हासिल करके एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 

यह खबर भी पढ़े: शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप को मिली 5 करोड़ Rs की कीमत, कहा- “मैं उन सभी लोगों का...

भारत की श्रीलंका के खिलाफ यह लगातार 12वीं द्विपक्षीय सीरीज जीत है। भारत ने इससे पहले श्रीलंका को चार टी-20, चार वनडे और तीन टेस्ट सीरीज में हराया था। भारत इस तरह पिछले 12 वर्षों में श्रीलंका के खिलाफ कोई सीरीज नहीं हारा है। 

भारत बनाम श्रीलंका

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने शानदार शुरुआत की और उसके दोनों ओपनरों लोकेश राहुल तथा शिखर धवन ने अर्धशतक ठोके। राहुल और शिखर ने पहले विकेट के लिए 10.5 ओवर में 97 रन की ठोस साझेदारी की। भारतीय ओपनरों ने श्रीलंका के तेज और स्पिन गेंदबाजों को सहजता से खेला। शिखर ने 36 गेंदों पर 52 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया जबकि राहुल ने 36 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाये।

यह खबर भी पढ़े: बड़ौदा के खिलाफ जीत के भरोसे के साथ उतरेगी यूपी टीम

भारतीय कप्तान विराट कोहली आश्चर्यजनक रूप से छठे नंबर पर खेलने उतरे और उन्होंने 17 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के सहारे 26 रन बनाये। चौथे नंबर पर खेलने वाले मनीष पांडेय ने 18 गेंदों में चार चौकों के सहारे नाबाद 31 रन बनाये जबकि तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने कुछ करारे हाथ दिखते हुए आठ गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे नाबाद 22 रन बनाये और भारत को 200 के पार पहुंचाया।

भारत बनाम श्रीलंका

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम शुरुआत में चार झटकों के बाद संभल नहीं पायी और उसने भारत के सामने समर्पण कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने दानुष्का गुणातिलका (1), शार्दुल ठाकुर ने आविष्का फर्नांडो (9) और नवदीप सैनी ने कुशल परेरा (7) को आउट किया जबकि ओशादा फर्नांडो दो रन बनाकर मनीष पांडेय के थ्रो पर रन आउट हो गए।

यह खबर भी पढ़े: एटीपी कप सेमीफाइनल में पहुंचे आस्ट्रेलिया और रूस

एंजेलो मैथ्यूज ने 20 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 31 रन और धनंजय डिसिल्वा ने 36 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के के सहारे 57 रन बनाकर कुछ संघर्ष किया लेकिन शुरूआती विकेट गिराने और बड़े लक्ष्य ने श्रीलंका की कमर तोड़ दी। मैथ्यूज को वाशिंगटन सुंदर ने और डिसिल्वा को सैनी ने आउट किया। 

भारत बनाम श्रीलंका

श्रीलंका की पारी में दहाई की संख्या में पहुंचने वाले यही दो बल्लेबाज रहे। श्रीलंका ने अपने आखिरी छह विकेट मात्र 29 रन जोड़कर गंवा दिए। पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच सैनी ने इस मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 28 रन पर तीन विकेट झटके जबकि ठाकुर ने 19 रन पर दो विकेट, सुंदर ने 37 रन पर दो विकेट और बुमराह ने दो ओवर में मात्र पांच रन देकर एक विकेट लिया। 

यह खबर भी पढ़े: आस्ट्रेलियाई टीम भारत पहुंची, पैट कमिंस ने बताया- भारत को उसके देश में कैसे हरा....

भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 201 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद श्रीलंका को 15.5 ओवर में मात्र 123 रन पर ढेर कर दिया। सीरीज का गुवाहाटी में पहला मैच बारिश के कारण रद्द रहा था जबकि टीम इंडिया ने इसके बाद इंदिर और पुणे में अगले दो मैच जीत कर सीरीज अपने नाम की। ठाकुर अपने आलराउंड प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच बने जबकि दो मैचों में कुल पांच विकेट लेने वाले सैनी को मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended