संजीवनी टुडे

IND vs AUS 1st ODI: हार्दिक पांड्या ने खेली तूफानी पारी, भारत के लिए वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास

संजीवनी टुडे 27-11-2020 19:08:00

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा।


India vs Australia 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 66 रनों से हार का सामना करना पड़ा। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर 375 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 50 ओवरों में 308/8 रन ही बना पाई। हालाकिं, इस मैच में टीम इंडिया के तूफानी बल्लेबाज हार्दिक पांड्या ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया। 

दरअसल, मैच में मेहमान टीम की हालत खराब थी। मयंक अग्रवाल, कप्तान विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल आउट हो चुके थे। इसके बाद नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाली। हार्दिक पांड्या ने न सिर्फ शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया, बल्कि तूफानी अर्धशतक भी जड़ा। इसी दौरान उन्होंने भारत के लिए एक इतिहास भी रच दिया।

बीते काफी समय से हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर की भूमिका में नहीं हैं, लेकिन एक फिनिशर के तौर पर दमदार नजर आ रहे हैं। उनकी फॉर्म आइपीएल 2020 में भी देखी गई थी और उसी फॉर्म का नजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में देखने को मिला। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने महज 31 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्कों की मदद से अर्धशतक पूरा किया। इसी दौरान उन्होंने जैसे ही पारी का 48वां रन बनाया तो एक इतिहास भी अपने नाम कर लिया।

दरअसल, हार्दिक पांड्या वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम गेंदों में 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में पांड्या ने केदार जाधव को पीछे छोड़ा है। हालांकि, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंदों में 1000 रन पूरे करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के नाम है, जिन्होंने 767 गेंदों में एकदिवसीय क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए थे, जबकि हार्दिक ने 857 गेंदों में ये कमाल किया है।

हार्दिक पांड्या से पहले भारत के लिए केदार जाधव ने 937 गेंदों में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे किए थे। हालांकि, सबसे कम पारियों के मामले में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरा करने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां के नाम है, जिन्होंने 18 पारियों में ये कमाल किया है। दूसरे नंबर पर इमाम उल हक हैं।

यह खबर भी पढ़े: आंदोलनरत किसानों को निरंकारी ग्राउंड पर प्रदर्शन करने की मिली इजाजत, लेकिन की ये अपील

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended