संजीवनी टुडे

अप्रैल 2019 में कराई थी सर्जरी अब ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई, चोट के बाद जीता पहला इवेंट

संजीवनी टुडे 29-01-2020 19:42:01

इंटरनेशनल जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है, चोट के चलते लंबे समय से मैदान से दूर रहे भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शानदार वापसी कर ली है।


नई दिल्ली। इंटरनेशनल जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है, चोट के चलते लंबे समय से मैदान से दूर रहे भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शानदार वापसी कर ली है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग टूर्नामेंट में मंगलवार को 87.86 मीटर तक भाला फेंका। चोट से उबरने के बाद यह उनका पहला इवेंट था, जिसमें उन्होंने ओलिंपिक टिकट हासिल कर लिया। नीरज एक साल से कोहनी की चोट से जूझ रहे थे।

यह भी पढ़े: साइना ने बहन चंद्रांशु के साथ ज्वाइन की भाजपा, बोली- मोदी दिन-रात देश के...

दरअसल, ओलिंपिक में भारत की सबसे बड़ी मेडल उम्मीद माने जा रहे नीरज ने साउथ अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट इवेंट में 87.86 मीटर का थ्रो करके ओलिंपिक का टिकट हासिल कर लिया है। इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले बाकी भारतीयों में रोहित यादव 77.61 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे पायदान पर रहे। इन दोनों के अलावा कोई भी एथलीट 70 मीटर की तक नहीं पहुंच सका, ओलिंपिक 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच होगा।

Asian Championship 2019 Neeraj Chopra to lead Indian team Hima Das has also made the place

नीरज ने टूर्नामेंट से पहले कहा था, ‘‘मैंने चोट के दौरान काफी कुछ सीखा, जो भविष्य में काम आएगा। सभी कमजोर बिंदुओं पर काम कर चुका हूं।’’ वापसी के बाद मिली पहली जीत से खुश नीरज ने ट्वीट करके बताया कि एक बार फिर प्रतियोगी मूड में लौटकर उन्हें शानदार महसूस हो रहा है, नीरज के लिए साल 2018 शानदार रहा था। उन्हाेंने कॉमनवेल्‍थ और एशियन गेम्‍स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था, पिछले साल वह दो टूर्नामेंट में हिस्सा लेना चाहते थे, मगर फेडरेशन के कहने के बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था।

बता दे, नीरज ने 2018 में कॉमनवेल्थ और एशियाड में मेडल जीते थे। सितंबर में उसी हाथ की कोहनी में चोट लग गई, जिससे थ्रो करते हैं। अप्रैल 2019 में सर्जरी कराई। सितंबर में अभ्यास शुरू किया। नीरज ने प्रैक्टिस में लगातार 90 मीटर प्लस जेवलिन फेंका। सिर्फ जर्मनी के खिलाड़ी उनसे आगे हैं। ओलिंपिक रिकॉर्ड 90.57 मीटर है। नीरज ने पिछला टूर्नामेंट अगस्त 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स खेला था। तब उन्होंने 88.06 मीटर नेशनल रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता था।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended