संजीवनी टुडे

स्लो ओवर के लिये कप्तानों को निलंबित करने को लेकर आईसीसी में लिया अहम फैसला

संजीवनी टुडे 19-07-2019 19:10:34

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में स्लो ओवर रेट के लिये दोषी टीमों के कप्तानों को निलंबित नहीं करने की क्रिकेट समिति की सिफारिश पर अपनी सहमति दे दी है।


दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में स्लो ओवर रेट के लिये दोषी टीमों के कप्तानों को निलंबित नहीं करने की क्रिकेट समिति की सिफारिश पर अपनी सहमति दे दी है।आईसीसी ने अपने इस अहम फैसले में बताया कि वह अब किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में स्लो ओवर रेट के लिये दोषी टीम के कप्तान को निलंबित करने के बजाय ‘कांम्पटीशन अंक’ में कटौती कर देगा तथा पूरी टीम पर जुर्माना लगाया जाएगा ताकि भविष्य में इन मामलों को कम किया जा सके।

अागामी टेस्ट चैंपियनशिप से यह नियम प्रभावी हो जाएगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अगस्त-2019 से शुरू हो जाएगी तथा इसका फाइनल जून 2021 में दो शीर्ष टीमों के बीच आयोजित होगा। यह चैंपियनशिप एक अगस्त को एशेज़ के साथ शुरू होगी। आईसीसी ने जारी बयान में कहा,“ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में स्लो ओवर रेट के नये नियम को लागू किया जाएगा और मैच के आखिर में निर्धारित समय में कोई भी टीम जितने ओवर से पीछे होगी उसके प्रति ओवर के हिसाब से दो कांम्पटीशन अंक काट लिये जाएंगे।” 

हालांकि इसमें अहम यह है कि वैश्विक संस्था ने अब स्लो ओवर रेट का दोषी पाये जाने वाली टीमों के कप्तानों को निलंबित करने के अपने पूर्व के नियम को समाप्त कर दिया है। आईसीसी ने कहा,“ स्लो ओवर रेट के नियम का उल्लंघन करने पर अब कप्तानों को निलंबित नहीं किया जाएगा। सभी खिलाड़ियों को इसके लिये बराबरी से दोषी माना जाएगा और कप्तान के साथ साथ सभी खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाएगा।” आईसीसी के पिछले नियम के अनुसार जो भी टीम एक वर्ष में दो बार स्लो ओवर रेट की दोषी पायी जाती थी उसके कप्तान को निलंबित कर दिया जाता था। आईसीसी ने क्रिकेट समिति की एक अन्य सिफारिश पर भी सहमति जताई है जिसमें नो बॉल के लिये रिप्ले के अन्य विकल्पों को तलाशना शामिल है। इसके लिये आने वाले महीनों में ट्रायल किया जाएगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now