संजीवनी टुडे

ICC का फैसला, भारत में चैंपियंस ट्रॉफी बंद, अब होगा...

संजीवनी टुडे 26-04-2018 19:28:26


नई दिल्ली। वनडे क्रिकेट की घटती लोकप्रियता और टी 20 के बढ़ते प्रभाव के बीच आईसीसी एक बड़ा कदम उठाया है। आईसीसी ने अपने दूसरे सबसे पुराने टूर्नामेंट चैंपियंस ट्रॉफी को खत्म करने का फैसला कर लिया है।  2017 में इंग्लैंड में खेला गया यह टूर्नामेंट 2021 में नए फॉर्मेट में खेला जाएगा। पचास ओवर का यह टूर्नामेंट 2021 में भारत में खेला जाना था लेकिन अब आईसीसी ने इसे वर्ल्ड टी 20 में बदलने का फैसला कर लिया है। 

आईसीसी ने 1998 में इसकी शुरुआत की थी। आईसीसी नॉक आउट के नाम से शुरू हुआ यह टूर्नामेंट 2002 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के नाम से आगे बढ़ा और कुल 8 बार इसका आयोजन किया गया। आईसीसी बोर्ड की पांच दिवसीय बैठक के समापन के बाद आईसीसी मुख्य कार्यकारी डेव रिचर्डसन ने कहा कि क्रिकेट की इस ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ने सर्वसम्मति से सहमति जतायी कि 2021 में भारत में अब 16 टीमों के बीच टी 20 टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। 

ू

रिचर्डसन की घोषणा का मतलब है कि बीसीसीआई प्रतिनिधि अमिताभ चौधरी ने भी इस कदम का समर्थन किया। शुरू में बीसीसीआई ने इसका विरोध किया था। इसका मतलब है कि लगातार दो वर्षों में आईसीसी वर्ल्ड टी 20 टूर्नामेंट का आयोजन होगा। ऑस्ट्रेलिया 2020 में वर्ल्ड टी 20 की मेजबानी करेगा। रिचर्डसन ने संवाददाता सम्मेलन में कहा , ‘‘भारत में 2021 में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी को बदलकर अब वर्ल्ड टी 20 कर दिया गया है। यह खेल को आगे बढ़ाने की हमारी योजना में फिट बैठता है। 

MUST WATCH

इस बीच 2019 और 2023 में विश्व कप होंगे और इस तरह से चैंपियन्स ट्रॉफी को हटा दिया गया। इस टूर्नामेंट को कई आलोचक अप्रासंगिक मान रहे थे जबकि हर चाल साल में विश्व कप का आयोजन किया जाता है। रिचर्डसन ने कहा , ‘‘बीसीसीआई प्रतिनिधि ने बोर्ड की बैठक में हिस्सा लिया और इस पर सर्वसम्मति से फैसला किया गया।  इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह कोई मसला है। 

More From sports

Loading...
Trending Now
Recommended