संजीवनी टुडे

ICC अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से इस नियम को कर सकती है अलविदा

संजीवनी टुडे 17-05-2018 20:53:22

नई दिल्ली। हाल ही में ICC ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों कई छोटे बड़े बदलाव किये है। ICC अब एक और नियम को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, ICC अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से टॉस को अलविदा करने की तैयारी में है। उनके अनुसार क्रिकेट से टॉस को अलविदा कह देना चाहिए ताकि दोनों टीमों में से कोई फायदे में नहीं रहे? वैसे टॉस का क्रिकेट से शुरू से नाता रहा है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की क्रिकेट समिति की मुंबई में 28 और 29 मई को होने वाली बैठक में इसकी प्रांसगिकता और निष्पक्षता पर चर्चा की जाएगी।

‘ईएसपीएन क्रिकइन्फो’ की आज की रिपोर्ट के अनुसार, ‘टेस्ट क्रिकेट से मूल रूप से जुड़े टॉस को खत्म किया जा सकता है। आईसीसी क्रिकेट समिति इस पर चर्चा करने के लिए तैयार है कि क्या मैच से पहले सिक्का उछालने की परंपरा समाप्त की जाए जिससे कि टेस्ट चैंपियनशिप में घरेलू मैदानों से मिलने वाले फायदे को कम किया जा सके। बता दे कि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिक्का उछालने यानि टॉस की परंपरा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1877 में खेले गए पहले टेस्ट मैच से ही चली आ रही है। इससे यह तय किया जाता है कि कौन सी टीम पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करेगी। सिक्का घरेलू टीम का कप्तान उछालता है और मेहमान टीम का कप्तान ‘हेड या टेल’ बोलता है। 

ू

वेबसाइट ने पैनल के सदस्यों को भेजे गए पत्र उद्धृत करते हुए लिखा है, ‘टेस्ट पिचों की तैयारियों में घरेलू टीमों के हस्तक्षेप के वर्तमान स्तर को लेकर गंभीर चिंता है और समिति के एक से अधिक सदस्यों का मानना है कि प्रत्येक मैच में मेहमान टीम को टॉस पर फैसला करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। हालांकि समिति में कुछ अन्य सदस्य भी हैं, जिन्होंने अपने विचार व्यक्त नहीं किए। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166
 
MUST WATCH 

काउंटी चैंपियनशिप में 2016 में टॉस नहीं किया गया और यहां तक कि भारत में भी घरेलू स्तर पर इसे हटाने का प्रस्ताव आया था, लेकिन उसे नकार दिया गया था। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने दावा किया कि इस कदम के बाद मैच लंबे चले तथा बल्ले और गेंद के बीच अधिक प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। आईसीसी क्रिकेट समिति में पूर्व भारतीय कप्तान और कोच अनिल कुंबले, एंड्रयू स्ट्रास, महेला जयवर्धने, राहुल द्रविड़, टिम मे, न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट, अंपायर रिचर्ड केटेलबोरोग, आईसीसी मैच रेफरी प्रमुख रंजन मदुगले, शॉन पोलाक और क्लेरी कोनोर हैं। 

Rochak News Web

More From sports

Trending Now