संजीवनी टुडे

कैंसर से दो साल जंग कैसे लड़ा ये क्रिकेटर? सुनाई अपनी दर्दभरी कहानी

संजीवनी टुडे 29-02-2020 01:02:00

दो साल तक कैंसर से जूझने के बाद न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर रिचर्ड हैडली ने कहा कि कैंसर के बाद उनका जिंदगी के प्रति नजरिया बदल गया।


नई दिल्ली। दो साल तक कैंसर से जूझने के बाद न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर रिचर्ड हैडली ने कहा कि कैंसर के बाद उनका जिंदगी के प्रति नजरिया बदल गया। दरअसल, हैडली को जून 2018 में आंत का कैंसर हो गया था, इसके एक महीने बाद उन्हें ट्यूमर हटाने के लिए ऑपरेशन करवाना पड़ा। इसके बाद यकृत के कैंसर के लिए उनका दुबारा ऑपरेशन करना पड़ा था। रिचर्ड हैडली ने इसकी पूरी कहानी बताई है की मेरी जिंदगी के प्रति नजरिया में कैसे बदलाव आया है।

दरअसल, हैडली ने कैंसर को लेकर कहा है की इससे मेरा जिंदगी के प्रति नजरिया बदल गया क्योंकि मुझे कभी इस तरह के लक्षण नजर नहीं आए थे। सब कुछ अचानक ही हुआ, जब नियमित कोलोनोस्कोपी से इस समस्या का पता चला। मेरे सामने जिंदगी की सबसे बड़ी चुनौती थी, क्योंकि स्थितियां मेरे अनुकूल नहीं थी।’ हैडली ने कहा, ‘दो वर्ष बीत चुके हैं और मुझे अगले तीन साल गुजारने हैं, ये पांच साल बहुत ही महत्वपूर्ण है। कल हो सकता है कि मेरे अंदर बीमारी के लक्षण दिख जाएं।’

This legendary cricketer fought with cancer for 2 years now

68 साल के हैडली ने कहा, ‘मेरा वजन दस किलो कम हो गया,  अब मैं सभी सामान्य काम कर रहा हूं केवल अपने खाने पर ध्यान देता हूं। मैं हर तीन महीने में नियमित जांच करवाता हूं, परीक्षण भी मेरे अनुकूल हैं, लेकिन मैं अब भी इससे बाहर नहीं निकल पा रहा हूं।’ जिंदगी बदलने वाली इस घटना के बावजूद हैडली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर भी नजर बनाए रखी।

उन्होंने भारतीय गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा, ‘भारत के पास कुछ शानदार तेज गेंदबाज है, ईशांत शर्मा टेस्ट क्रिकेट में अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।  मुझे मोहम्मद शमी पसंद हैं, बुमराह अलग तरह के गेंदबाज है। वर्तमान तेज गेंदबाजों में हैडली ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को अपनी पसंद बताया,उन्होंने कहा, ‘एंडरसन का जवाब नहीं, आप उनका विकेट देख लो, उन्होंने लगभग 600 टेस्ट विकेट लिये हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है, क्या शानदार जोड़ी है, यह खेल के इतिहास की सबसे सफल जोड़ी है।’ वही, न्यूजीलैंड की तरफ से हैडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट अपने नाम किया है।

यह खबर भी पढ़ें:​ कपिल देव ने भारतीय खिलाड़ियों को दी अनोखी सलाह, कहा- आईपीएल मत खेलो अगर...

यह खबर भी पढ़ें:​ ICC Women's T20 WC: दक्षिण अफ्रीका ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended