संजीवनी टुडे

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जॉन हरकोर्ट डुप्रीज का निधन

संजीवनी टुडे 10-04-2020 12:10:57

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिन गेंदबाज और जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के चयनकर्ता रहे जॉन हरकोर्ट डुप्रीज का निधन हो गया है।


जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व स्पिन गेंदबाज और जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के चयनकर्ता रहे जॉन हरकोर्ट डुप्रीज का निधन हो गया है। 77 वर्षीय डुप्रीज लंबे समय से बीमार चल रहे थे। 

 क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि डुप्रीज को जैकी के नामसे जाना जाता था और बुधवार को उनका निधन जिम्बाब्वे के हरारे में हुआ है। डुप्रीज कुछ समय से दिल की बीमारी से पीड़ित थे। वह अपने देश के स्वतंत्र होने से पहले दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन के बैनर तले दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलने वाल जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों में से एक थे। 

 डुप्रीज ने 1966-67 के सत्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्व किया था। वे एक लेग स्पिनर तो थे ही साथ ही साथ बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते थे। 1960 में घरेलू क्रिकेट में डुप्रीज ने शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में वे सफल नहीं हुए थे। दो मैचों में सिर्फ 3 विकेट उनके नाम रहे थे, जबकि बल्ले से वे एक भी रन बना नहीं पाए थे। 

 उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के एक्टिंग चीफ एग्जक्यूटिव डॉक्टर जैक फॉल ने कहा है, "सीएसए की तरफ से मैं उनको, उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।"

 बता दें कि जैक डुप्रीज एक फील्डर के तौर पर भी जाने जाते थे। 20 साल तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले डुप्रीज ने 4 हजार से ज्यादा रन और 296 विकेट चटकाने में सफलता हासिल की थी। इसके अलावा 80 कैच भी उन्होंने पकड़े थे।

यह खबर भी पढ़े: इस टेलिकॉम कंपनी ने शुरू की नई सर्विस, अब सिर्फ SMS और मिस्ड कॉल से होगा आपका मोबाइल रिचार्ज

यह खबर भी पढ़े: Stock Market: 800 अंक उछलकर 30 हजार के ऊपर पहुंचा सेंसेक्स, निफ्टी भी 9000 के पार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended