संजीवनी टुडे

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने 100 साल किए पुरे, सचिन और स्टीव वॉ ने शेयर किया VIDEO

संजीवनी टुडे 27-01-2020 07:01:00

भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी आज यानि 26 जनवरी 2020 को 100 साल के हो गए हैं। इस मौके पर तेंदुलकर और वॉ ने दक्षिण मुंबई स्थित रायजी के घर जाकर उनसे मुलाकात की।


नई दिल्ली। भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी आज यानि 26 जनवरी 2020 को 100 साल के हो गए हैं। इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर अकाउंट पर कुछ दिन पहले का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के साथ रायजी का जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। दाहिने हाथ के बल्लेबाज 99 वर्ष के रायजी ने 40 के दशक में नौ प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 277 रन बनाए हैं। हमें अतीत की कुछ दिलचस्प क्रिकेट कहानियां सुनने को मिलीं।

यह भी पढ़े: न्यूजीलैंड को हराकर इंडिया ने बनाई 2-0 की बढ़त, रिपब्लिक डे पर भारत को जीत का तोहफा

दरअसल, भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी आज 100 साल के हो गए हैं। सचिन ने उन्हें बधाई देते हुए लिखा, ‘‘आपको 100वें जन्मदिन की शुभकामनाएं श्री वसंत रायजी। इस मौके पर तेंदुलकर और वॉ ने दक्षिण मुंबई स्थित रायजी के घर जाकर उनसे मुलाकात की। बता दें कि रायजी क्रिकेट इतिहासकार भी रहे हैं। स्टीव और मैंने आपके साथ अच्छा समय बिताया, हमारे प्यारे खेल से जुड़ा यादों का खजाना बढ़ाने के लिए आभार।''

बता दे, पूर्व क्रिकेटर वसंत रायजी ने करियर की शुरुआत 1939 में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया से की, तब उनकी उम्र 19 साल थी। सेंट्रल प्रोविंस और बरार के खिलाफ हुए डेब्यू मैच में वे कुछ खास नहीं कर पाए थे। पहली पारी में तो रायजी खाता ही नहीं खोल पाए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 1 रन बनाया। अपने करियर में उन्होंने 9 प्रथम श्रेणी मैच में 277 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 23.08 का रहा और सर्वश्रेष्ठ स्कोर 68 रन था।

VIDEO Sachin and Steve Waugh celebrate Vasant Raijis 100th birthday

भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे जैसे दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर किया। चार्टर्ड अकाउंटेंसी से जुड़ा अपना पारिवारिक बिजनेस संभालने से पहले वे बॉम्बे और बड़ौदा के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते थे। क्रिकेट से दूर होने के बाद भी इस खेल के प्रति उनका प्यार कम नहीं हुआ और वे किताबें लिखने लगे। रायजी ने लाला अमरनाथ, विजय मर्चेंट, सीके नायडू और विजय हजारे के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है, उन्होंने कई किताबें लिखी हैं।

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended