संजीवनी टुडे

गोल मशीन के नाम से मशहूर हॉकी खिलाड़ी पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर का 96 की उम्र में निधन

संजीवनी टुडे 25-05-2020 12:12:34

गोल मशीन के नाम से मशहूर पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार सुबह 96 साल की उम्र में मोहाली में निधन हो गया। वे बीमार थे और बीते कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे।


नई दिल्ली। गोल मशीन के नाम से मशहूर पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर का सोमवार सुबह 96 साल की उम्र में मोहाली में निधन हो गया। वे बीमार थे और बीते कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद 8 मई को फोर्टिस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्होंने सुबह साढ़े छह बजे अंतिम सांस ली। हॉकी इंडिया ने भी पूर्व ओलिंपियन बलबीर सिंह के निधन पर दुख जताया है। 

sports

बतादें कि बलबीर सिंह सीनियर देश के अकेले ऐसे खिलाड़ी थे,जो 3 बार ओलिंपिक गोल्ड मेडल विजेता टीम के सदस्य रहे थे। उन्होंने हॉकी में ओलिंपिक लंदन (1948), हेल्सिंकी (1952) और मेलबोर्न (1956) में गोल्ड मेडल जीता था।  बलबीर ने 1952 के हेलसिंकी ओलिंपिक के फाइनल में नीदरलैंड्स के खिलाफ 5 गोल किए थे। किसी ओलिंपिक फाइनल में सबसे ज्यादा गोल करने का उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है। भारत ने यह मुकाबला 6-1 से जीता था।

sports

उनको 1957 में पद्मश्री दिया गया था। वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे। वे 1975 में इकलौता हॉकी वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर थे।

यह खबर भी पढ़े: महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, PWD मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण पॉजिटिव

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended