संजीवनी टुडे

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज बॉब विलिस का निधन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 05-12-2019 19:45:01

दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन हो गया है। पूरे क्रिकेट जगत ने इस दिग्गज गेंदबाज को अपनी श्रद्धांजलि दी है।


लंदन। दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में शुमार और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान बॉब विलिस का निधन हो गया है। पूरे क्रिकेट जगत ने इस दिग्गज गेंदबाज को अपनी श्रद्धांजलि दी है। विलिस 70 वर्ष के थे और कैंसर से पीड़ित चल रहे थे। विलिस का जन्म 30 मई 1949 को हुआ था और उन्होंने चार दिसंबर 2019 को अपनी अंतिम सांस ली। छह फुट छह इंच लंबे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज विलिस ने इंग्लैंड के लिए 90 टेस्टों में 325 विकेट हासिल किए। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 43 रन पर आठ विकेट और मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 92 रन पर नौ विकेट था।

यह खबर भी पढ़ें: जस्टिस मिश्रा ने खेद जताया, बार और बेंच के बीच तनातनी समाप्त

उन्होंने अपने करियर में 16 बार पारी में पांच विकेट लिए। एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 64 मैच खेले और 11 रन पर चार विकेट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ कुल 80 विकेट हासिल किए। उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 308 मैचों में 899 विकेट और 293 लिस्ट ए मैचों में 421 विकेट लिए। उन्होंने अपना पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में जनवरी 1971 में खेला था जबकि उनका आखिरी टेस्ट जुलाई 1984 में लीड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ था।

विलिस ने अपना पहला वनडे लीड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच सितंबर 1973 को खेला जबकि उनका आखिरी वनडे चार जून 1984 को वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर था। वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, इंग्लैंड के केविन पीटरसन, भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सहित दुनिया के तमाम दिग्गज क्रिकेटरों ने इस महान तेज गेंदबाज को अपनी श्रद्धांजलि दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended