संजीवनी टुडे

CWC 2019: भारत ने पाकिस्तान को महामुकाबले में दी शिकस्त, 7-0 से बादशाहत बरकरार

संजीवनी टुडे 17-06-2019 07:44:42

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान को वर्षा से बाधित मैच में डकवर्थ लुइस के नियम के आधार पर पाकिस्तान को 89 रन से हर दिया। विश्व कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान पर यह सातवीं जीत है।


मैनचेस्टर। भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान को वर्षा से बाधित मैच में डकवर्थ लुइस के नियम के आधार पर पाकिस्तान को 89 रन से हर दिया। विश्व कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान पर यह सातवीं जीत है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 336 रन बनाए। रुक -रुक कर हो रही बारिश के कारण पाकिस्तान को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला,जवाब में पाकिस्तानी टीम 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी।

दरअसल पाकिस्तान ने 35 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन बना लिए थे। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश खत्म होने के बाद पाकिस्तान को 5 ओवर में 136 रन का असंभव लक्ष्य मिला और पाकिस्तान की टीम इन पांच ओवरों में 47 रन ही बना सकी और मैच 89 रनों से हार गई। 

337 रन के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत खराब रही। 5वां ओवर फेंक रहे भुवनेश्वर चोट की वजह से केवल 4 गेंदें फेंक पाए, उनका ओवर विजय शंकर पूरा करने आए। अपनी पहली और ओवर की पांचवीं गेंद पर विजय ने इमाम को पगबाधा आउट कर सभी को चौंका दिया। इमाम ने 7 रन बनाए। इसी के साथ विजय विश्व कप में पहली गेंद पर विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज बन गए।  

इसके बाद फखर जमान और बाबर आजम ने मिलकर टीम को संभाला। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 104 रन की जबरदस्त साझेदारी हुई। इस बीच फखर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। बाबर भी अपने अर्धशतक से 2 कदम दूर थे, तभी कुलदीप यादव ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। 24वें ओवर में 117 रन पर दूसरा विकेट गिरते ही बैकफुट पर नजर आ रहे भारतीय गेंदबाज मैच पर हावी होते चले गए। 

दो ओवर के बाद कुलदीप ने फखर जमान को भी चलता किया। जमान ने 62 रन बनाए। अगला ओवर लेकर आए हार्दिक पांड्या ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी क्रम की कमर ही तोड़ दी। भारत के इस स्टार ऑलराउंडर ने दो गेंदों में लगातार दो विकेट झटके। पहले मोहम्मद हफीज को 9 रन के व्यक्तिगत स्कोर चलता किया तो अगली ही गेंद पर शोएब मलिक को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

इसके बाद 35वे ओवर में 165 के कुल स्कोर पर विजय शंकर ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज खान को बोल्ड कर पाकिस्तान को छठा झटका दिया। सरफराज ने 12 रन बनाए। इसके बाद बारिश शुरू हो गई। बारिश खत्म होने के बाद पाकिस्तान को 5 ओवर में 136 रन का असंभव लक्ष्य मिला और पाकिस्तान की टीम इन पांच ओवरों में 47 रन ही बना सकी और मैच 89 रनों से हार गई। इमाद वसीम 46 और शादाब खान 20 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

भारत की तरफ से विजय शंकर, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने 2-2विकेट लिए। इससे पहले इस मैच भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 336 रन बनाए। भारतीय टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 140 रन बनाए, जबकि उनके जोड़ीदार केएल राहुल ने बेहतरीन अर्धशतक लगाते हुए 57 और विराट कोहली ने रिकॉर्ड तोड़ 77 रन बनाए। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को केएल राहुल और रोहित शर्मा ने मजबूत शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 24 ओवरों में 136 रनों की साझेदारी की। भारत को पहला झटका वहाब रियाज ने दिया। वहाब ने केएल राहुल को बाबर आजम के हाथों कैच कराया। राहुल ने 57 रन बनाए। इसके बाद रोहित और विराट ने मिलकर भारत को स्कोर 200 के पार पहुंचाया। 

भारत को दूसरा झटका हसन अली ने दिया। हसन ने रोहित को वहाब के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रोहित ने 140 रनों की शानदार पारी खेली। आउट होने से पहले रोहित ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की। 44वें ओवर में मोहम्मद आमिर ने 285 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या को बाबर आजम के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। 

हार्दिक ने 19 गेंदों पर 26 रन बनाए। इसके बाद आमिर ने महेन्द्र सिंह धोनी को भी आउट कर पवेलियन भेज दिया। भारतीय टीम 47वें ओवर में चार विकेट पर 305 रन बनाए थे, तभी बारिश के कारण खेल रोक दिया गया।

इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत ने तेजी से रन बनाने का प्रयास शुरू किया और इसी प्रयास में कप्तान विराट कोहली मोहम्मद आमिर की बांउसर को हुक करने के चक्कर में सरफराज अहमद को कैच दे बैठे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

50 ओवरों की समाप्ति पर भारतीय टीम ने 336 रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने तीन और हसन अली और वहाब रियाज ने 1-1 विकेट लिया

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From sports

Trending Now
Recommended