संजीवनी टुडे

अफ़्रीकी वनडे टीम के कप्तान दूसरी बार बनें क्रिकेटर ऑफ द ईयर, जानें रिकॉर्ड

संजीवनी टुडे 06-07-2020 04:01:00

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने क्विंटन डीकॉक को क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है।


नई दिल्ली। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने क्विंटन डीकॉक को क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया है। क्रिकेट के सीमित ओवर फॉर्मेट के कप्तान डीकॉक के 2017 के बाद दूसरी बार यह सम्मान मिला। वह इस पुरस्कार को दूसरी बार पाने वाले दक्षिण अफ्रीका के छठे खिलाड़ी हैं। वहीं, महिलाओं में इस अवॉर्ड के लिए ओपनर लॉरा वोल्वार्ट को चुना गया है, उन्हें प्रोज वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया है। 

दरअसल, दक्षिण अफ्रीकी एकदिवसीय टीम के कप्तान क्विंटन डी कॉक को दक्षिण अफ्रीका के पुरुष क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। बता दे, डी कॉक पिछले एक साल में दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे। हालांकि पिछले साल दक्षिण अफ्रीका ने सभी फॉर्मेट में सात में से केवल एक सीरीज जीती थी। कोरोना के कारण कोई कार्यक्रम नहीं हो सका, द. अफ्रीका को मार्च में भारत दौरे पर 3 वनडे खेलना था। पहला मैच बगैर टॉस के बारिश के कारण रद्द हो गया था, बाकि दो मैच वायरस के कारण टाल दिए गए।

Deacock achieved historic feat against England

डी कॉक इस पुरस्कार को दूसरी बार पाने वाले दक्षिण अफ्रीका के छठे खिलाड़ी हैं। डी कॉक से पहले दो यह पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में जैक्स कैलिस (2004 और 2011), मखाया एनटीनी (2005 और 2006), हाशिम अमला (2010 और 2013), एबी डिविलियर्स (2014 और 2015) और कगिसो रबाडा (2016 और 2018) शामिल हैं। डी कॉक के अलावा लॉरा वोल्वार्डट को दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। 

The legendary South African cricketer was honored with the Off the Year Award among women Laura

लॉरा को हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपनी टी-20 टीम में भी शामिल किया था। लॉरा ने 50 वनडे में 45.63 की एवरेज से 1871 रन बना चुकी हैं। उनके नाम 25 टी-20 में 22.47 की एवरेज से 427 रन दर्ज हैं। महिलाओं में बॉलर शबनम इस्माइल को टी-20 प्लेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। जबकि 19 साल की बेट्समैन नॉनकुलेक्को म्लाबा को इंटरनेशनल वुमन न्यू कमर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया। वहीं, अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक को सीएसए अंपायर ऑफ द ईयर सम्मान मिला।

यह खबर भी पढ़े: दिग्गज क्रिकेटर की गाडी से दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत, पुलिस ने किया गिरफ्तार

यह खबर भी पढ़े: फर्जी अंक पत्र लगाकर शिक्षक की नौकरी करने वाले चार लोगों पर मुकदमा दर्ज

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended