संजीवनी टुडे

क्रिकेट जगत ने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स के निधन पर जताया शोक

संजीवनी टुडे 02-07-2020 11:47:57

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स के निधन पर क्रिकेट जगत ने शोक व्यक्त किया है।


एंटीगुआ। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स के निधन पर क्रिकेट जगत ने शोक व्यक्त किया है। 26 फरवरी 1925 को जन्मे 95 वर्षीय वीक्स ने बुधवार को अंतिम सांस ली। वीक्स को 2019 में दिल का दौरा पड़ा था और वह उसके बाद से ही बीमार चल रहे थे। 

वीक्स के निधन पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ''वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का लेजेंड चला गया। सर एवर्टन वीक्स। वह क्रिकेट के खेल के लिए एक तोहफे की तरह थे।'' 

आईसीसी ने भी वीक्स को श्रद्धांजलि दी। आईसीसी ने ट्वीट किया,"वेस्टइंडीज के सबसे महान बल्लेबाजों में से एक और आईसीसी मैच रेफरी रहे एवर्टन वीक्स का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।" 

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी ने शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया,"हमने आज एक दिग्गज को खो दिया। सर एवर्टन वीक्स गौरवशाली विंडीज क्रिकेट इतिहास और विरासत का हिस्सा है। वह एक महान इंसान भी थे। उनके परिवार के प्रति संवेदना। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।" 

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइक अथर्टन ने ट्वीट किया,"सर एवर्टन वीक्स के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ। एक विनम्र आदमी जिसने अपनी महानता को हमेशा हल्के में लिया।" 

वेस्टइंडीज क्रिकेट ने सर एवर्टन वीक्स के निधन पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। विंडीज क्रिकेट ने लिखा- ''हमने अपना सबसे बड़ा आइडल खो दिया। एक लीजेंड, हमारा हीरो, एवर्टन वीक्स चले गए। वीक्स की आत्मा को शांति मिले।'' 

क्रिकेट वेस्टइंडीज के चीफ रिकी स्केरिट ने कहा, ''वेस्टइंडीज क्रिकेट में सबसे अग्रणी। एक जबरदस्त जेंटलमैन और एक अद्भुत इंसान। वह सचमुच हमारे क्रिकेट के संस्थापक थे। उनकी आत्मा को शांति मिले।"  

वीक्स ने 1948 से 1958 के बीच वेस्टइंडीज के लिए 48 टेस्ट खेले,जिसमे उन्होंने 58.62 की औसत से 4455 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 15 शतक भी जड़े।

वीक्स के नाम पांच लगातार पारियों में शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उनकी औसत 58.61 की रही, जो वेस्टइंडीज खिलाड़ियों में सिर्फ जॉर्ज हेडली से कम है। उनके नाम दुनिया में सबसे तेजी से 1000 टेस्ट रन की उपलब्धि हासिल करने का संयुक्त कीर्तिमान भी है। उनके अलावा इंग्लैंड के हरबर्ट सटक्लिफ ऐसे दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 12 पारियों में यह कारनामा किया है।

वीक्स ने 152 प्रथम श्रेणी मैचों में 55.34 की औसत से 12,010 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 26 शतक भी जड़े। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका अधिकतम स्कोर नाबाद 304 रन रहा है। 

यह खबर भी पढ़े: कर्ज की रिलीज के बाद डिप्रेशन में चले गए थे ऋषि कपूर, सुभाष घई ने सुनाया किस्सा

यह खबर भी पढ़े: अगर आप भी पाना चाहते हैं इन समस्याओं से छुटकारा तो आज से शुरू कर दें दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended