संजीवनी टुडे

शतरंज / 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन 3 महीने बाद भारत लौटे, लॉकडाउन में जर्मनी फंसे..

संजीवनी टुडे 31-05-2020 01:04:00

भारतीय ग्रैंडमास्टर और 5 बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन विश्वनाथन आनंद शनिवार को जर्मनी से लौट आए हैं।


नई दिल्ली। भारतीय ग्रैंडमास्टर और 5 बार के वर्ल्ड चेस चैम्पियन विश्वनाथन आनंद शनिवार को जर्मनी से लौट आए हैं। कोविड-19 महामारी के चलते यात्रा संबंधित पांबदियों के कारण वह तीन महीने से ज्यादा समय से जर्मनी में फंसे थे। उनकी पत्नी अरूणा ने शनिवार की सुबह कहा, ‘‘हां, आनंद आज स्वदेश लौट रहे हैं। वह आनंद बुंदेसलीगा चेस टूर्नामेंट खेलने के लिए फरवरी में जर्मनी गए थे। यह टूर्नामेंट कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था, इसके बाद आनंद को 16 मार्च को ही लौटना था।

Lockdown  Chess champion Vishwanathan Anand returned to India for 3 months wife Aruna informed

अरुणा ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘‘आनंद शनिवार को बेंगलुरु पहुंच गए हैं। हम सरकार द्वारा जारी सभी गाइडलाइंस का पालन करेंगे। नियम के मुताबिक, वे (आनंद) 14 दिन के लिए क्वारैंटाइन में रहेंगे। वे एयर इंडिया की फ्लाइट से लौटे हैं।’’ जर्मनी में फंसने के बाद आनंद ने मार्च में कहा था, ‘‘यह मेरे लिए बहुत खराब अनुभव है। जीवन में पहली बार खुद को आइसोलेट करने के लिए मजबूर हो रहा हूं। मैं हर रोज सुबह उठकर बेटे अखिल और पत्नी अरुणा से वीडियो कॉल पर बात करता हूं। हम एक-दूसरे से बात करके खुश रहने की कोशिश करते हैं।’’

World Chase champion Vishwanathan Anand stranded in Germany due to Corona virus

जर्मनी से ही आनंद ने 5 मई को ऑनलाइन चेस नेशंस कप में भाग लिया था। टूर्नामेंट में वे भारत की ओर से खेले थे। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) और चेस.कॉम द्वारा शुरु किए गए ऑनलाइन नेशंस कप में भारत, रूस, अमेरिका, चीन समेत 6 टीमें शामिल हुई थीं। चीन ने यह खिताब जीता था।

यह खबर भी पढ़े: पीएम मोदी को दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा होने पर सीएम शिवराज ने दी बधाई

यह खबर भी पढ़े: प्रियंका का भाजपा पर आरोप, कहा- सरकार गिना रही उपलब्धियां और लोगों की जा रही जान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended