संजीवनी टुडे

जूनियर एथलीटों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना शुरू करेगी केन्द्र सरकार

संजीवनी टुडे 04-07-2020 13:43:34

केन्द्र सरकार जूनियर एथलीटों के लिए 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) शुरू करेगी।


नई दिल्ली। केन्द्र सरकार जूनियर एथलीटों के लिए 2024 और 2028 के ओलंपिक खेलों के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) शुरू करेगी। केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ‘फिट है तो हिट है इंडिया’ वेबिनार के दौरान उक्त घोषणा की।

इस वेबिनार में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने भाग लिया।

रिजिजू ने कहा, "हम जूनियर्स के लिए टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना शुरू करने जा रहे हैं। हम 10 से 12 साल की युवा प्रतिभाओं की पहचान करेंगे और इसके बाद सरकार उनकी देखभाल करेगी। उनको 2024 पेरिस और 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के लिए तैयार किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि अगर सरकार उन्हें अपने संरक्षण में लेती है, तो उनके माता-पिता को कोई चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। यह भारत को शीर्ष 10 में लाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

रिजिजू ने एक वर्ष से भी कम समय में फिट इंडिया आंदोलन के बढ़ते सकारात्मक प्रभाव की भी प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, “फिट इंडिया सही अर्थों में लोगों का आंदोलन बन रहा है। हमारी 1.3 बिलियन आबादी में अधिकांश स्कूली बच्चे हैं। पिछले 8-9 महीनों में, 2.5 लाख स्कूलों ने फिट इंडिया के तहत पंजीकरण कराया है। इस साल 29 अगस्त को, फिट इंडिया कार्यक्रम को शुरू हुए एक साल पूरा हो जाएगा। इस एक साल में हम दिखा सकते हैं कि हम कहां तक पहुंचे हैं। यह पूर्ण रूप से लोगों का आंदोलन रहा है।”

सत्र का संचालन खेल समालोचक मनीष बटाविया ने किया। फिट इंडिया वार्ता सत्र भारतीय खेल प्राधिकरण और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े: सुशांत ने बिना स्क्र‍िप्ट पढ़े ही 'दिल बेचारा' की थी साइन, मुकेश छाबड़ा ने किया खुलासा

यह खबर भी पढ़े: कोरोना काल में रविवार को लगने जा रहा है साल का तीसरा चंद्रग्रहण, जानें कितना प्रभावशाली होगा ये ग्रहण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended