संजीवनी टुडे

ब्रेट ली ने इस भारतीय को बताया सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, जैक्स कैलिस को सम्पूर्ण क्रिकेटर चुना

संजीवनी टुडे 27-05-2020 02:01:00

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने सचिन तेंदुलकर को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस को एक सम्पूर्ण क्रिकेटर चुना है।


नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने सचिन तेंदुलकर को सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस को एक सम्पूर्ण क्रिकेटर चुना है। ली जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज पोमी बांगवा के साथ एक इंस्टाग्राम लाइव सत्र कर रहे थे। बांगवा ने जब ली से उन बल्लेबाजों का नाम पूछा, जिन्होंने उन्हें सबसे अच्छा खेला था, तो ली ने सचिन का नाम लिया।ली ने कहा, क्रिकेट में समय का अर्थ समझाने का सबसे अच्छा तरीका है सचिन को बल्लेबाजी करते देखना।

Australian bowler Brett Lee told Sachin to be the best batsman and overall cricketer

सचिन को स्टंप्स के बगल से बल्लेबाजी करते हुए देख ऐसा लगता था, जैसे उनके पास मेरे खिलाफ खेलने के लिए अधिक समय है, मेरी राय में वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।” ली ने आगे कहा, "तब हम ब्रायन लारा पर चलते हैं, वह बहुत तेजतर्रार थे, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था कि आप उनके खिलाफ कितनी तेज गेंदबाजी करते हैं। वह आपको मैदान पर छह अलग-अलग क्षेत्रों में मार सकते है, लारा और सचिन के बीच तुलना करना मतलब खुद को मुसीबत में डालना है। मेरी राय में, सचिन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं।"

sachin

ब्रेट ली ने दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिस की तारीफ करते हुए कहा कि वह पूर्ण क्रिकेटर हैं। ली ने कहा कि कैलिस बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन हैं और कई बार उन्होंने अकेले दम पर अपनी टीम को जीत दिलाई है। ली ने कहा कि उन्होंने कैलिस जैसा खिलाड़ी अब तक नहीं देखा और उनकी नजर में वह एक सम्पूर्ण क्रिकेटर हैं। कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 166 टेस्ट, 328 एकदिवसीय और 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। उन्हें अक्सर सबसे महान ऑलराउंडर के रूप में देखा जाता है। खेल के कई विशेषज्ञों को उनके और सर गारफील्ड सोबर्स के बीच चयन करना कठिन लगता है। अपने करियर के दौरान, कैलिस ने 25,534 रन बनाए और 577 विकेट हासिल किये।

sachin

वही, सचिन तेंदुलकर के पास खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे अधिक 15,921 रन होते हैं। तेंदुलकर ने सबसे अधिक 51 टेस्ट शतक लगाए हैं। तेंदुलकर ने 24 वर्षों तक चलने वाले अपने करियर के दौरान छह विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया। वह 2011 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे। दूसरी तरफ, लारा ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। उन्होंने अपना करियर 22,358 रन और 53 अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ पूरा किया।

लारा ने 2004 में एंटीगुआ रिक्रिएशन स्टेडियम में चार मैचों की श्रृंखला के चौथे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की पारी खेली थी और यह अभी भी टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के रूप में बना हुआ है। लारा के नाम प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (501 नाबाद) का रिकॉर्ड भी है। 1994 में, एजबेस्टन में डरहम के खिलाफ वारविकशायर के लिए खेलते हुए, लारा ने नाबाद 501 रन बनाए थे।

यह खबर भी पढ़े: अब चारधाम यात्रा होगी और आसान, चंबा में 3 महीने में तैयार होगी 440 मीटर सुरंगः गडकरी

यह खबर भी पढ़े: राहुल ने कहा- विफल हो गया लॉकडाउन का उद्देश्य, मोदी जी का लक्ष्य पूरा नहीं हुआ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended