संजीवनी टुडे

आईसीसी वनडे रैकिंग में बड़ा उलटफेर, टीम इंडिया पहुँची इतने नम्बर पर!

संजीवनी टुडे 16-07-2019 21:55:17

दक्षिण अफ्रीका को छोड़ दिया जाए तो टॉप 5 की बाकी चारों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई।


नई दिल्ली। ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 समाप्त हो चुका है। इस बीच अब आईसीसी ने नई ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है। इस नई वनडे रैंकिंग में कई टीमों को बड़ा फायदा हुआ है।

टीम के रूप में इंग्लैंड ने रैंकिंग में अपना पहला स्थान कायम रखा है और नंबर दो पर मौजूद भारतीय टीम से उसका अंकों का फासला बढ़ गया है। भारत के 122 अंक हैं, जबकी इंग्लैंड के 125 अंक हो गए हैं। 

हालांकि इस विश्वकप में जिन चार टीमों का दबदबा रहा है वो विश्वकप के शुरू होने से पहले हीं आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप 5 में थी। हम यहां बात kar रहे हैं इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की। ये चारों टीमें अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण वनडे रैंकिंग में क्रमश: पहले, दूसरे, चौथे और पांचवे नम्बर पर थी।

आईसीसी द्वारा जारी 3 मई 2019 की रैंकिंग के अनुसार 123 अंकों के साथ इंग्लैंड पहले नम्बर पर था जबकि टीम इंडिया 121 अंकों के साथ दूसरे पर, दक्षिण अफ्रीका 115 अंक लेकर तीसरे पर, चौथे पर मौजूद न्यूजीलैँड 113 अंक और पांचवे पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के 109 अंक थे।

ु

दक्षिण अफ्रीका को छोड़ दिया जाए तो टॉप 5 की बाकी चारों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं नम्बर 1 पर मौजूद इंग्लैंड ने खिताब जीता। एक तरह से देखा जाए तो वनडे रैंकिंग में मौजूद टीमों (दक्षिण अफ्रीका को छोड़कर) ने अपने रैंक के अनुसार हीं प्रदर्शन किया।

विश्वकप समाप्त होने के बाद भी इंग्लैंड और भारत क्रमश: नम्बर 1 और 2 पर रहे वहीं न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया एक-एक पायदान की छलांग लगाते हुए क्रमश: तीसरे और चौथे पर आ गए। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने खराब प्रदर्शन के कारण नम्बर 3 से नम्बर 5 पर खिसक गई। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

अन्य टीमों की बात करें तो बांग्लादेश को उसके बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिला है। हालांकि अभी भी वो सातवे स्थान पर हीं मौजूद है लेकिन उसके पॉइंट्स 86 से बढकर 90 हो गए हैं। जबकि वेस्टइंडीज की टीम को खराब फॉर्म का नुकसान उठाना पड़ा और वो आठवे से फिसल कर नौवें पायदान पर चली गई। वहीं श्रीलंका नम्बर 9 से नम्बर 8 पर पहुँच गई।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended