संजीवनी टुडे

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में हुआ बड़ा फेरबदल, स्मिथ ने छीनी विराट की बादशाहत

संजीवनी टुडे 17-09-2019 03:01:00

गेंदबाज़ी रैंकिंग में पैट कमिंस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं


दुबई। आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ ने ताज़ा जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है और वह भारतीय कप्तान विराट कोहली से तालिका में काफी आगे बने हुये हैं जबकि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की नंबर एक स्थान पर स्थिति मजबूत बनी हुई है।

यह खबर भी पढ़ें:पटना पायरेट्स ने पुणेरी पलटन को 55-33 से दी शिकस्त, नीरज का रिकॉर्ड प्रदर्शन

स्मिथ के अलावा आस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस ने भी शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने एशेज़ सीरीज़ के ड्रॉ समाप्त होने के बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। अंतिम मैच में इंग्लैंड ने 135 रन की जीत दर्ज की और सीरीज़ 2-2 से ड्रॉ समाप्त रही थी। हालांकि पिछले विजेता होने के कारण आस्ट्रेलिया ने एशेज़ अपने पास बरकरार रखी।

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ स्मिथ ने अंतिम मैच में 80 और 23 रन की पारियां खेलीं और दूसरे नंबर पर मौजूद भारत के विराट से 34 अंकों का फासला बनाये रखा। स्मिथ के बल्लेबाजी रैंकिंग में कुल 937 रेटिंग अंक हैं जबकि विराट के खाते में 903 अंक हैं।

स्मिथ ने एशेज़ सीरीज़ की शुरूआत 857 अंकों और चौथे पायदान के साथ की थी लेकिन चार मैचों में अपने 774 रनों की बदौलत वह दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ बन गये। यह एक सीरीज़ में स्मिथ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। विराट के पास अब अक्टूबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली तीन टेस्टों की घरेलू सीरीज़ में स्मिथ से अपना फासला कम करने का मौका रहेगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत 120 अंकों के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंकों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर है। सीरीज़ ड्रॉ खेलने के बाद आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 56-56 अंक हैं। आस्ट्रेलिया चौथे और इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। टेस्ट चैंपियनशिप में वेस्टइंडीज़, दक्षिण अफ्रीका, बंगलादेश और पाकिस्तान का अभी खाता नहीं खुला है।

यह खबर भी पढ़ें:स्मिथ नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज़ रैंकिंग पर बरकरार

गेंदबाज़ी रैंकिंग में पैट कमिंस अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं और उनके 908 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी 914 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के करीब पहुंच रहे हैं। वह दूसरे स्थान के दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा से 57 अंक आगे हैं। कमिंस ने सीरीज़ में कुल 29 विकेट निकाले थे। जोश हेजलवुड 12वें नंबर पर खिसक गये हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर कायम हैं।

हालांकि बल्लेबाज़ों में आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को आखिरी टेस्ट के बाद सात स्थानों का नुकसान हुआ है और वह 24वें नंबर पर खिसक गये हैं। पांच मैचों की सीरीज़ में वार्नर को कुल 19 स्थानों का नुकसान हुआ है जबकि उन्होंने सीरीज़ की शुरूआत पांचवें नंबर से की थी। उन्होंने 10 पारियों में केवल 95 रन ही बनाये।

इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 40 में पहुंच गये हैं। उन्होंने आखिरी मैच की पहली पारी में छह विकेट निकाले थे जबकि लेफ्ट आर्म तेज़ गेंदबाज़ सैम करेन छह स्थान उठकर 65वें नंबर पर पहुंच गये हैं।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended