संजीवनी टुडे

B'Day Spl: बेटे को सेना में भेजना चाहते थे रवींद्र जडेजा के पिता, 3 बार तिहरा शतक लगाकर बने टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर

संजीवनी टुडे 06-12-2019 12:41:21

आज जडेजा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में की जाती है।


डेस्क। टेस्ट क्रिकेट में आईसीसी की ऑलराउंडर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज रवींद्र जडेजा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं। मौजूदा वक्त में टीम के अहम सदस्य और स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा भले ही आज दुनिया के टॉप ऑलराउंडरों की लिस्ट में शामिल हैं, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ी।

यह खबर भी पढ़े: IND vs WI Series: आईसीसी ने मैदानी अंपायर से छीना एक बड़ा अधिकार, लागू किया यह नया नियम

जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र के नवागांव में हुआ था। आज जडेजा की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में की जाती है, लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उन्होंने क्रिकेट को पूरी तरह अलविदा कह दिया था। जडेजा के पिता अनिरुद्ध एक निजी कंपनी में चौकीदार थे।  

??????? ?????

उनके पिता अपने बेटे को भारतीय सेना का अफसर बनाना चाहते थे, लेकिन रवींद्र जडेजा का रुझान शुरू से ही क्रिकेट की ओर था। बचपन में वे अपने पिता से इस बात को लेकर काफी डरते भी थे। साल 2005 में एक दुर्घटना में जडेजा की मां का निधन हो गया था। इस हादसे से जडेजा को इतना सदमा लगा था कि उन्होंने क्रिकेट लगभग छोड़ ही दिया था।

यह खबर भी पढ़े: भारत बनाम वेस्ट इंडीज, 1st T20I: जानिए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलीकास्ट

जडेजा ने 2009 में भारतीय टीम में जगह बनाई थी। उस साल आईपीएल में रन बनाकर उन्‍होंने सुर्खियों बटोरी थीं। इसके बाद 2012 में जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जडेजा को 9.72 करोड़ रुपये में खरीदा था उसके बाद से इस ऑलराउंडर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। गेंद और बल्‍ले से लगातार प्रदर्शन करने के साथ ही फील्डिंग में भी जडेजा का कोई तोड़ नहीं। उनके सामने से रन लेने की जुर्रत बड़े से बड़ा बल्‍लेबाज भी नहीं करता। 

??????? ?????

घरेलू क्रिकेट में तीन तिहरे शतक लगाकर जडेजा ने टेस्‍ट टीम का दरवाजा भी खटखटा दिया। यह बल्लेबाजी का ऐसा रिकॉर्ड है जो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार भी नहीं बना पाए हैं। उनका प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर 254 है जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended