संजीवनी टुडे

बीसीसीआई का फैसला, बुमराह और पूनम को मिलेगा ये बड़ा अवॉर्ड

संजीवनी टुडे 12-01-2020 19:30:05

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 सत्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई एनुअल अवार्ड्स में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर होने पर पॉली उमरीगर अवॉर्ड देने जा रहा है। वहीं, महिला वर्ग में पूनम यादव को शीर्ष पुरस्कार से नवाजा जाएगा।


नई दिल्ली। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को 2018-19 सत्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई एनुअल अवार्ड्स में बेस्ट इंटरनेशनल क्रिकेटर होने पर पॉली उमरीगर अवॉर्ड देने जा रहा है। वहीं, महिला वर्ग में पूनम यादव को शीर्ष पुरस्कार से नवाजा जाएगा। मुंबई में आज (रविवार को) 26 साल के पेसर बुमराह को बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान यह अवॉर्ड दिया जाएगा। 

यह भी पढ़े: AUS के खिलाफ रोहित का रिकॉर्ड दमदार, कोहली भी करेंगे कमाल

दरअसल, 26 साल के पेसर बुमराह को बीसीसीआई मुंबई में वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित करेगा। बुमराह को इस अवॉर्ड के साथ-साथ 2018-19 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए दिलीप सरदेसाई अवॉर्ड भी मिलेगा। वहीं, पूनम यादव महिला वर्ग में शीर्ष पुरस्कार पर कब्जा करेंगी और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर से सम्मानित किया जाएगा। लेग स्पिनर पूनम यादव को हाल ही में अर्जुन पुरस्कार मिला है। 

Poonam Yadav gets top prize in womens category BCCI announced

दरअसल, 26 साल के पेसर बुमराह को बीसीसीआई मुंबई में वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान पॉली उमरीगर अवॉर्ड से सम्मानित करेगा। वर्तमान में दुनिया के नंबर 1 एकदिवसीय गेंदबाज के रूप में रैंकिंग में, बुमराह ने जनवरी 2018 में भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। जसप्रीत बुमराह टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा 53 विकेट निकाल लिए हैं। बुमराह खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 62 विकेट अपने नाम किए, जबकि 58 वनडे मैचों में उन्होंने 103 विकेट चटकाए हैं।

India vs Sri Lanka 3rd T20Jasprit Bumrah created history by breaking record of feat Ashwin and Chahal

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी के दौरान पांच विकेट लेने का कारनामा किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने। बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक भी ली। ऐसा करने वाले वह तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं। बुमराह ने भारत की ऑस्ट्रेलिया में 2-1 (4) से ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत में शानदार भूमिका निभाई। जिससे भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में कामयाब रहा, बुमराह जहां पुरुष वर्ग में सबसे बड़ा पुरस्कार हासिल करेंगे। 

Shikhar Dhawan does not include Indian T20 World Cup squad Srikkanth

भारत के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमशः कर्नल सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और महिलाओं में बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड प्रदान किया जाएगा। श्रीकांत को 1989 में पाकिस्तान दौरे के लिए कप्तान नियुक्त किया गया।  यह वही सीरीज थी, जिसमें सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। श्रीकांत ने 43 टेस्ट मैच खेले, जिसमें दो शतक और 12 अर्धशतकों की मदद से 2062 रन बनाए। उन्होंने 1992 वर्ल्ड कप के बाद संन्यास ले लिया था, श्रीकांत 2009 से 2012 तक राष्ट्रीय चयनसमिति के अध्यक्ष भी रहे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended