संजीवनी टुडे

खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड के लिए BCCI ने भेजे इन क्रिकेटरों के नाम, कप्तान विराट नहीं शामिल, जानें?

संजीवनी टुडे 01-06-2020 03:01:00

बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए इस साल रोहित शर्मा को नामांकित करने का फैसला किया है।


नई दिल्ली। रोहित शर्मा ने 2019 में शानदार प्रदर्शन किया था, वो पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। साथ ही वर्ल्ड कप में भी उन्होंने रिकॉर्ड 5 शतक जड़े और सबसे ज्यादा रन बनाए। इसीलिए बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड के लिए इस साल रोहित शर्मा को नामांकित करने का फैसला किया है। इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन अवार्ड के लिए इशांत शर्मा, शिखर धवन के साथ महिला टीम की खिलाड़ी दीप्ति शर्मा को नामांकित किया है। बीसीसीआई ने शनिवार को बयान जारी कर यह जानकारी दी।

bcci

दरअसल, लिमिटेड ओवर्स में भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने बीते 2-3 सालों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। वो पिछले साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज और वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड 5 शतक  तथा सबसे अधिक रन बनाने वाले प्लेयर है। अपने प्रदर्शन के दम पर रोहित ने वनडे और टी20 में कई रिकॉर्ड्स भी बनाए हैं, वहीं टेस्ट में रोहित ने ओपनिंग की अच्छी शुरुआत की है। रोहित के इसी प्रदर्शन का नतीजा है कि बीसीसीआई ने देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न के लिए उनका नाम भेजा है।

rohit sharma

शिखर-ईशांत अर्जुन अवॉर्ड
रोहित के अलावा पुरुष टीम के दो सीनियर खिलाड़ियों शिखर धवन और ईशांत शर्मा को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड दिए जाने की सिफारिश की है। इनके अलावा महिला टीम की ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को भी खेल रत्न के लिए नामांकित किया है। बीसीसीआई ने शनिवार 30 मई को बयान जारी कर अपने फैसले की जानकारी दी, ये नाम 1 जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 के कार्यकाल के लिए गए हैं।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, 'भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने 1 जनवरी 2019 से लेकर 31 दिसंबर 2019 तक के कार्यकाल के लिए आवेदन मांगे थे।' बयान में गांगुली ने कहा, 'हमने इन नामों को चुनने से पहले काफी सारा डाटा देखा और कई पैमानों को लेकर चर्चा की, रोहित ने एक बल्लेबाज के तौर पर कई सारे बेंचमार्क तय किए हैं और वो सब हासिल किया है जो कई सारे खिलाड़ी नहीं कर पाए, हमें लगता है कि वह खेल रत्न पाने के हकदार हैं।

bcci

'उन्होंने कहा, 'इशांत टेस्ट टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं और भारत को नंबर 1 टीम बनाने में उनका अच्छा खासा योगदान रहा हैं, शिखर भी लगातार अच्छा कर रहे हैं और आईसीसी टूर्नामेंट्स में उनका प्रदर्शन काफी अहम रहा है, वहीं दीप्ति बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और टीम की कामयाबी में उनका योगदान भी काफी उपयोगी रहा है।'

यह खबर भी पढ़े: जून-जुलाई में कहर ढाएगा कोरोना, संक्रमित लोगों का ग्राफ और मरने वालों की संख्या बढ़ेगी : आचार्य राजेश

यह खबर भी पढ़े: शिवराज सरकार के खाद बिक्री फार्मूले को बदलने के फैसले की कांग्रेस ने की आलोचना

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended