संजीवनी टुडे

B' DAY स्पेशल: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखते ही बना दिए अनेक रिकार्ड्स, अब टीम इंडिया में बल्लेबाजी और कीपिंग का जिम्मा

संजीवनी टुडे 18-04-2020 16:19:46

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज लोकेश राहुल का आज यानी 18 अप्रैल को जन्मदिन है।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज लोकेश राहुल का आज यानी 18 अप्रैल को जन्मदिन है। साल 1992 में बेंगलुरु में जन्मे राहुल ने 2014 में टेस्ट डेब्यू किया था और शुरुआती 6 मैचों में 3 शतक जड़े। शुरुआत में सिडनी, कोलंबो और फिर किंग्स्टन में शतक लगाने वाले राहुल को वनडे डेब्यू के लिए करीब दो साल का इंतजार करना पड़ा लेकिन उन्होंने इस फॉर्मेट में भी खुद को साबित किया। भारत के धाकड़ बल्लेबाज, इस साल टी20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर वह बल्लेबाज और विकेटकीपर की दोहरी भूमिका में भी नजर आ चुका है।

शुरुआती 6 टेस्ट मैचों में तीन शतक...
केएल राहुल ने विदेशी धरती पर दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था, अब तक राहुल ने 36 टेस्ट मैचों में 4 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ 34.58 की औसत से 2006 रन बनाए हैं। लोकेश राहुल की खास बात यह रही कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत विदेशी धरती पर तीन शतकों के साथ की, अपने पहले छह टेस्ट मैचों में उन्होंने सिडनी, कोलंबो और किंग्सटन में शतक जमाए।

भारत में पहला ही शतक 199 रन
जुलाई 2016 से मार्च 2017 के बीच राहुल ने 12 टेस्ट मैच खेले और 55.52 के औसत से 944 रन बनाए। वह भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट शतक चेन्नै में खेला और दोहरे शतक से मात्र एक रन से चूक गए। उन्होंने दिसंबर 2016 में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 199 रनों की पारी खेली।

kl rahul

लगातार 7 अर्धशतकीय पारियां खेलने का रिकॉर्ड
दरअसल, लोकेश राहुल ने लगातार सातवीं अर्धशतकीय पारी खेलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। टेस्ट की लगातार पारियों में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के रिकॉर्ड की बात करें, तो राहुल ने एवर्टन वीक्स (वेस्टइंडीज), एंडी फ्लावर (जिंबाब्वे), शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज), कुमार संगकारा (श्रीलंका) और क्रिस रोजर्स (ऑस्ट्रेलिया) के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

kl rahul

IPL में महज 14 गेंदों में फिफ्टी...
केएल राहुल की यह मारक बल्लेबाजी यहीं नहीं रुकी, उन्होंने अगले साल यानी आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 14 गेंदों में फिफ्टी जड़ दी, जो इस लीग में सबसे कम गेंदों में अर्धशतक जमाने का आज भी रिकॉर्ड है।

kl rahul

डेब्यू वनडे में शतक जमाने वाले एकमात्र भारतीय
वनडे इंटरनेशनल की बात करें, तो केएल राहुल ने डेब्यू वनडे में शतक जमाने वाले भारत के पहले और एकमात्र क्रिकेटर हैं। केएल राहुल ने 11 जून 2016 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था। बेंच स्ट्रेंथ की आजमाइश में 40 सालों के बाद पहली बार दो नए सलामी बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरी टीम इंडिया की ओर से ओपनर लोकेश राहुल ने पूरे 100 रन बनाए। उस दौरे में दूसरे सलामी बल्लेबाज करुण नायर (7) थे।

बीसीसीआई ने किया था सस्पेंड
बीसीसीआई ने उन्हें और साथी क्रिकेटर हार्दिक पंड्या को महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी को लेकर सस्पेंड कर दिया था। दोनों क्रिकेटरों ने करण जोहर के टीवी शो में हिस्सा लिया था जहां महिलाओं के लिए विवादास्पद बात कह दी थी।

यह खबर भी पढ़े: CM योगी ने श्रमिकों की आर्थिक-खाद्यान्न सहायता के दिए निर्देश, औद्योगिक इकाइयों में 512.98 करोड़ का भुगतान

यह खबर भी पढ़े: यूपी: कोरोना वारियर्स को एक और झटका, मेडिकल में भर्ती संदिग्ध ने तोडा दम, अन्य की हालत में तेजी से हो रहा सुधार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended