संजीवनी टुडे

ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिन गेंदबाज स्टीव ओ'कीफ ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से लिया संन्यास

संजीवनी टुडे 05-04-2020 12:14:35

ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के स्टार स्पिन गेंदबाज स्टीव ओ कीफ ने रविवार को प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ये निर्णय घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स द्वारा नया कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिए जाने के बाद किया।


सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के स्टार स्पिन गेंदबाज स्टीव ओ'कीफ ने रविवार को प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ये निर्णय घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स द्वारा नया कॉन्ट्रैक्ट नहीं दिए जाने के बाद किया। 

 ओ'कीफ हालिया मार्श शीफील्ड सीजन में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले स्पिनर्स में से एक थे। उन्होंने अपनी टीम के लिए 5 मैच में 22 के औसत से 16 विकेट हासिल किए थे।

 ओ'कीफ ने एक बयान में कहा कि मुझे बेहद निराशा हुई जब मुझे नए सीजन के लिए अनुबंध नहीं दिए जाने की जानकारी दी गई। मैं उनके निर्णय का सम्मान करता हूं और उसे स्वीकार करता हूं। इसलिए अब मैंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मेरे लिए यह सम्मान की बात ही कि मैं अपने देश के लिए खेलने और अपने राज्य की टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। इससे इतर मुझे इस बात का गर्व रहेगा कि मुझे इस दौरान मुझे इस दौर के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ मौका मिला। जब मैं अपने क्रिकेट खेलने के बारे में सोचता हूं तो इसे सबसे ज्यादा मिस करूंगा। 

 ओ'कीफ ने अपने करियर में 9 टेस्ट मैच खेले और 15 साल लंबे प्रथमश्रेणी करियर में 300 से ज्यादा विकेट हासिल किए। हालांकि वो बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स टीम का हिस्सा आगे भी रहेंगे। 

स्टीव ओ'कीफ के करियर में सर्वोच्च पल भारत के खिलाफ साल 2017 में पुणे टेस्ट में आया था। उन्होंने इस मैच में 70 रन देकर 12 विकेट लिए थे। यह विराट कोहली की कप्तानी में घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की पहली और अबतक की एकलौती हार है। भारतीय टीम को उसी के घर पर स्पिन गेंदबाजी से पस्त करना कोई आसान काम नहीं था। उस मैच की दोनों ही पारियों में 35 रन देकर 6-6 विकेट हासिल किए थे। ये किसी भी विदेशी स्पिनर का भारत में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। 

 स्टीव ने अपने टेस्ट करियर में 9 टेस्ट मैच में 29.40 की औसत से कुल 35 विकेट लिए। उन्होंने दो बार पारी में पांच से ज्यादा विकेट 2 बार और मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट एक बार लिए। ये सभी कारनामे उन्होंने पुणे टेस्ट में किए थे। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए सात टी20 मैच भी खेले। 

न्यू साउथ वेल्स की टीम के लिए वो साल 2005 में अपने डेब्यू के बाद से ही लगातार शानदार प्रदर्शन करते रहे। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 25 की औसत से 224 विकेट हासिल किए। उन्होंने साल 2011 से 2013 के बीच टीम की कमान भी संभाली। 

 प्रथम श्रेणी करियर में स्टीव ओ'कीफ ने 88 मैच में 24.66 की औसत से 301 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 13 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट और चार बार 10 या उससे ज्यादा विकेट झटके। एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 77 रन देकर 8 विकेट और एक मैच में 70 रन देकर 12 विकेट रहा।

यह खबर भी पढ़े: मौलाना साद के समर्थन में उतरे मोहकम पहलवान, फेसबुक पर video पोस्ट कर कहा- मौलाना साद को कुछ हुआ तो दे दूंगा जान

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended