संजीवनी टुडे

रांची टेस्ट के बाद कोहली की BCCI को सलाह, कहा- टेस्ट क्रिकेट को जिंदा....

संजीवनी टुडे 22-10-2019 19:30:04

कोहली का एक बड़ा बयान सामने आया है जिससे बीसीसीआई को सलाह देने की बात जाहिर की है।


नई दिल्ली। रांची टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीका के ऊपर  अब तक की सबसे बड़ी जीत भी है। लेकिन इसी बीच कोहली का एक बड़ा बयान सामने आया है जिससे बीसीसीआई को सलाह देने की बात जाहिर की है। उनका मानना है कि अब समय आ गया है कि भविष्य में होने वाली घरेलू सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को पांच टेस्ट स्थलों का चयन करना चाहिए जैसे कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष टीमों के दौरे पर होता है।

यह भी पढ़े: रोहित-विराट की इस पोस्ट पर दोनों की पत्नियां आमने-सामने, जानिए पूरा मामला

दरअसल, रांची स्टेडियम में 39 हजार दर्शक संख्या होने के बावजूद महज 1500 टिकट बिकने पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने निराशा जताई है। कोहली ने सुझाव दिया कि टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रखने और रोमांचक बनाए रखने के लिए 5 स्थाई मैदान होने चाहिए। जैसे कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होते हैं। इन देशों में बड़ी टेस्ट श्रृंखला के लिए 6 मैदानों का ही इस्तेमाल किया जाता है। बड़ी टीमों के दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न, सिडनी, पर्थ, ब्रिसबेन और एडिलेड पांच टेस्ट स्थल हैं।

कोहली के इस सुझाव को बीसीसीआई के निर्वाचित अध्यक्ष सौरव गांगुली विचार कर सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरह बड़ी टेस्ट सीरीज (एशेज/भारत) के लिए इंग्लैंड में लॉर्ड्स, ओवल, ट्रेंट ब्रिज, ओल्ड ट्रैफर्ड, एजबेस्टन, साउथम्प्टन और हेडिंग्ले मुख्य टेस्ट स्थल हैं।  बीसीसीआई तीनों फॉर्मेट में रोटेशन नीति के अनुसार मैच के लिए स्थान तय करती है। देश में 15 से ज्यादा टेस्ट सेंटर हैं। कोहली ने कहा, "मैं राज्य संघों, रोटेशन और सब बातों से सहमत हूं। यह वनडे और टी-20 क्रिकेट के लिए सही है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

So proud of this amazing team and the hard work which is put in day in and day out. Onwards and upwards 💯💪

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

कोहली ने कहा, ''ऐसा होने से भारत दौरे पर आने वाली टीमों को भी फायदा होगा, जिन्हें पता होगा कि उन्हें इन्हीं पांच जगहों में से कही टेस्ट खेलना होगा।'' कोहली ने यह नहीं बताया कि वे कौन से पांच टेस्ट स्थल होने चाहिए लेकिन माना जा रहा है कि वे चाहते हैं कि मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, दिल्ली और बेंगलुरु पांच मुख्य टेस्ट स्थल रहें। बीसीसीआई हर प्रारूप में स्थल के चयन के लिए रोटेशन नीति अपनाती है और उसके पास अभी टेस्ट मैचों के लिए 15 स्थल हैं।

On this post of RohitVirat both wives face to face know the whole matter

कोहली ने कहा, ''मैं इस बात से सहमत हूं कि आपके पास राज्य संघ है, जिन्हें रोटेशन के आधार पर मैच मिलता है। यह टी20 और वनडे के लिए अच्छा है लेकिन भारत आने वाली टेस्ट टीमों को पता होना चाहिए कि वे इन पांच स्थलों पर खेलेंगे। उन्होंने कहा, ''उन्हें पता होना चाहिए कि हमें किस तरह की पिचों पर खेलना है। किस तरह के दर्शक मैच देखने के लिए आएंगे। कोहली ने इसे चुनौती की तरह देखते हैं जैसे कि विदेशी दौरों पर उन्हें सामना करना पड़ता है।''

बता दें कि फॉलोऑन का सामना करते हुए मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में महज 133 रनों पर सिमट गई। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित की थी जबकि दक्षिण अफ्रीका महज 162 रनों पर ढेर हो गई थी और उसे फॉलोऑन झेलना पड़ा था। टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended