संजीवनी टुडे

'विराट' सेना की चुनौती पेश में नाकाम अफ़्रीकी टीम, किया ये कारनामा

संजीवनी टुडे 22-10-2019 17:42:08

दक्षिण अफ्रीका किसी भी मैच में चुनौती पेश नहीं कर पाया और उसने तीनों मैच बड़े अंतर से गंवाए।


नई दिल्ली। भारत में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं, दीपावली से पहले टीम इंडिया ने देशवासियों को महाजीत का तोहफा दिया है। दक्षिण अफ्रीका किसी भी मैच में चुनौती पेश नहीं कर पाया और उसने तीनों मैच बड़े अंतर से गंवाए। रांची टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी थी, जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई।

यह भी पढ़े: धोनी का नाम फैला रहा सबसे अधिक ‘वायरस’

पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली, अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका 133 रन पर ढेर हो गई, इसी के साथ ही विराट ब्रिगेड ने महाजीत का तोहफा दे दिया। तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में विराट कोहली की सेना ने साउथ अफ्रीका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है। मंगलवार को रांची टेस्ट के चौथे दिन भारत ने साउथ अफ्रीका को पारी और 202 रनों से रौंद दिया।

teem india

भारतीय टीम के निर्मम रवैए के सामने चारों खाने चित्त होने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने माना कि यह दौरा उनके खिलाड़ियों को मानसिक रूप से पंगु बना गया।  डु प्लेसिस ने तीसरे टेस्ट में पारी के अंतर से हार के बाद कहा, ‘इस तरह के दौरे से पता चलता है कि आप मानसिक तौर पर पंगु बन सकते हैं और इससे बाहर निकलना आसान नहीं होता है।’

टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज जीतने के बाद फ्रीडम ट्रॉफी सौंपी गई है। भारत को इस जीत से 40 अंक मिले और उसने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अपने सभी पांचों मैच जीतकर 240 अंक के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द सीरीज' और 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended