संजीवनी टुडे

विश्व जूनियर कुश्ती: भारतीय टीम में शहर की दिव्या तोमर का हुआ चयन, दिखाएगी दमखम

संजीवनी टुडे 16-07-2017 20:23:06

World Junior Wrestling The selection of the city Divya Tomar in the Indian team will show

नई दिल्ली। फिनलैंड में 21 अगस्त से शुरू होने वाली विश्व जूनियर कुश्ती प्रतियोगिता के लिए शहर की दिव्या तोमर का चयन भारतीय टीम में किया गया है। लखनऊ में रविवार को ट्रायल के बाद उन्हें चुना गया, नोएडा कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन की यह छात्रा पहले भी अंतरराष्ट्रीय कुश्ती में दमखम दिखा चुकी हैं। 

 

ट्रायल के फाइनल मुकाबले में रोमांचक जीत दर्ज कर NCEP की दिव्या तोमर ने भारतीय जूनियर कुश्ती टीम में जगह बनाई। इस प्रतिभावान पहलवान ने इसी वर्ष एनसीपीई में दाखिला लिया है। वह यहां से बीपीई का कोर्स कर रही हैं। दिव्या को भारतीय टीम के ट्रायल के लिए तीन मुकाबले खेले। 

पहले दो मुकाबले में उन्होंने अंकों के आधार पर जीत दर्ज की, लेकिन तीसरा और फाइनल मुकाबले में दिव्या और उनकी प्रतिद्वंद्वी पहलवान के 9-9 अंक बराबर थे। तकनीकी आधार पर दिव्या को विजयी घोषित किया गया। ट्रायल के फाइनल मुकाबले के पहले राउंड में दिवया ने प्रतिद्वंद्वी पहलवान पर 5-0 से बढ़त बना ली थी, लेकिन दूसरे राउंड में वह पिछड़ गईं। तीसरे राउंड में दोनों पहलवान के 9-9 अंक थे। 

दिव्या को सब जूनियर और जूनियर वर्ग में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का भी अनुभव है। ऐसे में उनसे पदक जीतने की उम्मीद की जा रही है। एनसीपीई के चेयरमैन सुशील राजपूत ने दिव्या का चयन विश्व जूनियर कुश्ती के लिए किए जाने को बड़ी उपलब्धि बताई है। उन्हें सम्मानित करने की घोषणा भी की। 

ट्रायल में शानदार जीत के साथ दिव्या ने भारतीय टीम में जगह बना ली है, आखिरी मुकाबला काफी रोमांच से भरपूर था विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। वह पदक जरूर जीतेंगी, जबर सिंह सोम, दिव्या के प्रशिक्षक एक ही बार अधिक अंक बटोरने से मिली जीत ट्रायल के फाइनल मुकाबले में दिव्या और हरियाणा की पहलवान के अंक बराबर थे। लेकिन दिव्या ने एक ही बार सबसे अधिक 4 अंक बटोरे थे और कुश्ती के आखिर में भी उन्हें अंक मिले थे।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended