संजीवनी टुडे

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी को बताया विनाशकारी आर्थिकनीति

संजीवनी टुडे 07-11-2017 08:28:07

Former Prime Minister Manmohan Singh told the banquoising the devastating economics

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोमवार को कहा कि नोटबंदी का प्रभाव हमारे समाज और व्यापार के कमजोर वर्गों के लिए आर्थिक संकेतकों में जाहिर प्रभाव से कहीं अधिक खतरनाक है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: रूह कांप जाने वाली ठण्ड में इन्होने रचा ली शादी

उन्होंने आगे कहा कि नोटबंदी एक विनाशकारी आर्थिक नीति साबित होने जा रही है। इसके चलते बड़े पैमाने पर आर्थिक, सामाजिक और संस्थागत नुकसान हुआ है। 

उन्होंने कहा कि नोटबंदी का तत्काल असर छोटे और मध्यम सेक्टरों पर दिखा, जहां बड़ी संख्या में नौकरियां खत्म हो गई हैं। GDP का गिरना आर्थिक नुकसान का महज संकेत है। इसका हमारे समाज के गरीब तबकों और व्यापार पर जो असर हुआ है, वो कहीं ज्यादा नुकसानदायक है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: 2 लड़कियों ने कार में किया ऐसा गन्दा काम, जिसे देख उड़ जायेगे आपके होश!

पीएम मोदी के नोटबंदी लागू करने के बाद ही मनमोहन सिंह ने इस फैसले की कड़ी निंदा की थी। मनमोहन ने इस फैसले से 2 प्रतिशत GDP घटने के अनुमान जताया था। नोटबंदी से पहले जुलाई से सितंबर 2016 में जीडीपी 7.4% थी। जो नोटबंदी के बाद जनवरी से मार्च 2017 में घटकर 6.1% रह गई थी। 

गौरतलब है कि 8 नवंबर को नोटबंदी की पहली सालगिरह है। इस मौके पर पूरे देश में विपक्ष कालाधन दिवस मनाएगा और सरकार के इस फैसले का विरोध करेगा। तो वहीं दूसरी तरफ सरकार की ओर से भी एंटी ब्लैक मनी डे मनाने की तैयारी है। पीएम मोदी खुद रैलियों में इसका ऐलान कर चुके हैं। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended