संजीवनी टुडे

रोजर फेडरर ने 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब किया अपने नाम

संजीवनी टुडे 18-07-2017 11:04:00

Roger Federer won his 19th Grand Slam title

नई दिल्ली। विंबलडन का रिकॉर्ड आठवां खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। फेडरर ने इसके साथ ही नवंबर में लंदन में होने वाले एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स के लिए रिकॉर्ड 15वीं बार क्वालीफाई कर लिया है।

फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को लगातार तीन सेटों में हराकर अपना 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया था। इस खिताब से वह 15 अगस्त 2016 के बाद से पहली बार टॉप तीन में लौट आए हैं। यह इस सत्र का उनका पांचवां खिताब था जिसकी बदौलत उन्होंने इस साल का समापन नंबर एक के रूप में करने की अपनी संभावनाएं मजबूत कर ली हैं।

फेडरर पिछले वर्ष 22 अगस्त को तीसरे से चौथे स्थान पर फिसल गए थे और फिर चोट के कारण शेष सत्र में नहीं खेल पाए थे जिससे उनकी रैंकिंग गिरकर 17 तक पहुंच गई थी, लेकिन जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर वह टॉप टेन में लौट आए थे। क्ले कोर्ट सत्र से हटने के कारण वह चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए थे, लेकिन 19वें ग्रैंड स्लेम खिताब के बाद वह अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

स्विस मास्टर फेडरर अब दूसरे स्थान पर मौजूद स्पेन के राफेल नडाल से 920 अंक दूर और नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मरे से 1205 अंक दूर हैं। मरे के 7750 अंक हैं जबकि नडाल के 7465 अंक हैं। जोकोविक 6325 अंकों के साथ चौथे स्थान पर बरकरार हैं। स्टेनिसलास वावरिंका दो स्थान गिरकर पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं।

ये भी पढ़े : पिछले 50 वर्षो से गुफा के अंदर रह रही है ये औरत

महिलाओं में चैंपियन बनीं स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा ने 10 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और पांचवें नंबर पर पहुंच गई हैं। चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिस्कोवा दो स्थान के सुधार के साथ नंबर एक बन गई है जबकि जर्मनी की एंजेलिक केर्बर दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

रोमानिया की सिमोना हालेप का दूसरा स्थान बरकरार है। फाइनल में हारी अमेरिका की वीनस विलियम्स दो स्थान के सुधार के साथ टॉप-10 में लौट आई हैं और अब वह नौवें नंबर पर हैं। सेमीफाइनल में हारीं ब्रिटेन की जोहाना कोंटा तीन स्थान के सुधार के साथ अब चौथे नंबर पर आ गई हैं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended