संजीवनी टुडे

भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता एशिया कप का ख़िताब

संजीवनी टुडे 05-11-2017 17:53:40

Indian womens hockey team wins Asia Cup title

नई दिल्ली। भारत ने धमाकेदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखते हुए रविवार को फाइनल में चीन को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर एशिया कप महिला हॉकी स्पर्धा के खिताब पर कब्जा जमाया। भारत ने इसी के साथ इस टूर्नामेंट में 13 साल का खिताबी सूखा समाप्त किया।भारत ने इससे पहले 2004 में दिल्ली में यह खिताब जीता था। 

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

निर्धारित समय तक भारत और चीन दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी। नवजोत कौर ने 27वें मिनट में मैदानी गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। तीसरे क्वार्टर में चीन बराबरी नहीं कर पाया। लेकिन 47वें मिनट में तियानतियान लुयो ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागते हुए चीन को 1-1 की बराबरी दिलाई। निर्धारित समय तक मैच 1-1 से बराबर रहने के बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट में निकला, जिसमें भारत ने बाजी मारी।

भारतीय महिला हॉकी,एशिया कप,रानी रामपाल,नवजोत कौर, Indian women's hockey, Asia Cup, Rani Rampal, Navjot Kaur,

खिताब की प्रबल दावेदार है भारतीय टीम 
कप्तान रितू रानी रामपाल की टीम ने अभी तक शानदार फॉर्म का परिचय दिया है। उसकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए वह जीत की प्रबल दावेदार लग रही है। कप्तान अपनी टीम की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। भारतीय टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में अपराजित है। वह इस टूर्नामेंट में शुरुआती दौर में चीन को 4-1 से मात दे चुका है ऐसे में फाइनल में वह मानसिक बढ़त के साथ जाएगा।

अग्रिम पंक्ति दिखा रही है दम 
हालांकि पिछले साल एशिया चैम्पियंस ट्रॉफी में चीन ने भारत को 3-2 से मात दी थी। लेकिन फाइनल में भारत ने उसे 2-1 से हराते हुए शानदार वापसी की थी। इस टूर्नामेंट में भारत की जीत का श्रेय अग्रिम पंक्ति की सफलता को जाता है। भारत ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 27 गोल किए हैं और उसकी ताकत पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करना रही है। चीन को 1-1 की बराबरी दिलाई। निर्धारित समय तक मैच 1-1 से बराबर रहने के बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूटआउट में निकला, जिसमें भारत ने बाजी मारी।


आठ साल पुराना बदला चुकाया:-
भारतीय टीम ने आठ साल पहले इसी टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में मिली हार का चीन से हिसाब बराबर किया। 2009 में बैंकॉक में फाइनल में भारत को चीन के हाथों 3-5 से हार मिली थी। पिछली बार 2013 में कुआलालंपुर में हुए टूर्नामेंट में भारत तीसरे स्थान पर रहा था।

यह भी पढ़े: वीडियो : VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

अजेय रहा भारत:-
भारतीय महिला टीम पूरे टूर्नामेंट में अपराजेय रही, भारत ने ग्रुप चरण में अजेय रहने के बाद क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान को 7-1 से और सेमीफाइनल में गत चैंपियन जापान को 4-2 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इससे भारतीय महिलाओं का मनोबल काफी बढ़ा हुआ है। भारत ग्रुप चरण में दुनिया की आठवें नंबर की चीनी टीम को 4-1 से हराया था।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended