संजीवनी टुडे

न्यूजीलैंड से जीत के बाद भारतीय महिला टीम के बने रिकॉर्ड पर डालिये नजर

संजीवनी टुडे 16-07-2017 11:02:12

Put on the records made by Indian women team as far as New Zealand

नई दिल्ली। न्यूज़ीलैंड टीम को 186 रनों से करारी शिकस्त देकर महिला टीम इंडिया ने विश्वकप खिताब की तरफ एक और कदम बढ़ा दिया है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई है। 

जहां उसका सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। इस मुकाबले में जीत की हीरो रही भारतीय कप्तान मिताली राज और राजेश्वरी गायकवाड़। मिताली ने शानदार 109 रनों की पारी खेल टीम इंडिया को विशाल स्कोर दिया।

जबकि गेंदबाज़ी के वक्त राजेश्वरी ने धमाकेदार गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट चटकाकर विरोधी टीम को बुरी तरह से पस्त कर दिया। लेकिन महिला टीम की इस जीत में 6 ऐसे रिकॉर्ड भी बने जिन्हें जानना जरूरी है। 
आइये एक नज़र डालें इन रिकॉर्ड्स पर। कल रात मिताली को मैन ऑफ द मैच खिताब मिला जो कि महिला विश्वकप में उनका 5वां खिताब है, महिला क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी को मिला ये सर्वाधिक है। 


जबकि महिला क्रिकेट में किसी एक खिलाड़ी को सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच स्टेफनी टेलर को मिला है, इस लिस्ट में 19 मैन ऑफ द मैच खिताब के साथ मिताली दूसरे पायदान पर आ गई हैं। महिला विश्वकप में रनों के लिहाज़ से टीम इंडिया की ये सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम ने 187 रनों से ज्यादा के अंतर से कभी किसी टीम को नहीं हराया।

राजेश्वरी गायकवाड़ ने कल रात कमाल कर दिया, 15 रन देकर 5 विकेट चटकाकर उन्होंने भारत के लिए विश्वकप में सबसे सफल स्पेल भी किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड एकता बिष्ट के नाम था, जिन्होंने 18 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे। कल रात टीम इंडिया की सुपरफास्ट एक्सप्रेस झूलन गोस्वामी ने 1 विकेट चटकाया, इसके साथ ही वो विश्वकप में भारत के लिए सर्वाधिक 31 विकेट लेने वाली गेंदबाज़ बन गई। 


कल रात शतक लगाने के साथ ही मिताली राज महिला विश्वकप में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाली कप्तान बन गईं, उन्होंने 34 साल 224 दिन की उम्र में ये कारनामा किया। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended