संजीवनी टुडे

अब यह भी 2 दिसंबर के बाद नहीं चलेंगे 500 के पुराने नोट

संजीवनी टुडे 01-12-2016 12:02:16

Now it will not run after December 2 500 old notes

नई दिल्ली। यदि आपके पास 500 रुपये के पुराने नोट है तो इन्हें इस्तेमाल करने के विकल्प अब और सीमित हो गए हैं। 2 दिसंबर के बाद से 500 रुपये के पुराने नोटों को पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ  इन नोटों को जरूरी सेवाओं में इंडिया ने 15 दिसंबर तक इस्तेमाल करने की छूट दी थी। हालांकि 1000 रुपये के नोटों को इस्तेमाल करने की छूट पहले ही वापस ले ली गई थी।

पहले की तरह ही पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग के अलावा अन्य जरूरी सेवाओं में  15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों को इस्तेमाल किया जा सकेगा। शुक्रवार को ही फ्री टोल टैक्स की सुविधा भी समाप्त हो रही है। सरकारी सूत्रों के अनुसार बड़े पैमाने पर लोग पेट्रोल पंपों और एयरलाइंस टिकटों की बुकिंग में पुराने नोटों को इस्तेमाल कर रहे थे। ऐसे में इस सुविधा को 15 दिसंबर की बजाय पहले ही समाप्त करने का फैसला लिया गया।

अब आप पुराने नोटों से पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग नहीं करा सकेंगे। लेकिन सरकारी अस्पतालों, दवा की दुकानों पर डॉक्टर का लिखा पर्चा दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों, राज्य की बसों के टिकटों, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।

आप पुराने नोटों से को-ऑपरेटिव स्टोर पर 5000 रुपये तक की ही खरीददारी कर सकते हैं। इनके अलावा केंद्र व राज्य सरकारों के मिल्क बूथ, श्मशान घाटों, रेल यात्रा के दौरान कैटरिंग सेवाओं और कुकिंग गैस सिलिंडरों की खरीद में इन नोटों को इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: रातों रात करोड़पति बना यह गांव... जानिए इसकी वजह!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज

More From business

loading...
Trending Now
Recommended