संजीवनी टुडे

दुनिया की नंबर वन महिला क्रिकेटर बनने की दिशा में बढ़ रही हैं मिताली

संजीवनी टुडे 17-07-2017 13:46:50

Mithali is moving towards becoming the worlds number one female cricketer

लंदन। इंग्लैंड में खेले जा रहे महिला विश्व कप क्रिकेट में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है। कप्तान मिताली राज की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है। खिलाड़ी के रूप में भी मिताली ने उम्दा प्रदर्शन किया है और वे दुनिया की नंबर वन महिला क्रिकेटर बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रही हैं।

आईसीसी वनडे रैंकिंग में मिताली फिलहाल नंबर दो पर हैं। पहले पायदान पर ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग हैं। इस विश्व कप में मिताली सात मैचों में 356 रन बना चुकी हैं और नंबर वन की लड़ाई में उनके और मेग के बीच का फासला तेजी से कम हो रहा है।

774 अंकों के साथ मिताली फिलहाल नंबर दो पर हैं और मेग से महज पांच अंक पीछे हैं। बहरहाल, आईसीसी की टॉप-10 रैंकिंग में मिताली एक मात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

सबसे ज्यादा रन बनाए हैं मिताली ने
356 रनों के साथ मिताली इस विश्व कप में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 109 रनों की शतकीय पारी खेली है। इससे पहले मिताली वनडे में 6000 रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन चुकी हैं।

महिला गेंदबाजों की रैंकिंग में झूलन गोस्वामी छठे नंबर पर हैं। वहीं एकता बिष्ट सातवीं रैंकिंग पर चली गई हैं। विश्व कप के दौरान दोनों खिलाड़ियों की रैंकिंग गिरी है। वहीं टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया लगातार नंबर बन बनी हुई है। न्यूजीलैंड दूसरे और भारतीय टीम चौथे नंबर पर है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended