संजीवनी टुडे

जानिए, कप्तान विराट कोहली के 29वे जन्मदिन पर उनसे जुडी कुछ बातें...

संजीवनी टुडे 05-11-2017 08:38:35

Know some things related to captain Virat Kohli 29th birthday

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज जन्मदिन है। कोहली 28 साल के हो गए हैं। भारत में क्रिकेट देखने वाले हर उम्र के लोगों की पहली पसंद कोहली ही है। कोहली अपनी विराट पारियों की बदौलत आए दिन भारतीय टीम को मुकाबला जिताते रहे हैं। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट ने 15,631 रन पूरे कर लिए हैं। उनके करियर में 49 शतक, 4 दोहरे शतक और 77 अर्धशतक शामिल हैं। विराट आने वाले दिनों कई बड़े कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। दरअसल, कोहली की कामयाबी का यह सफर आसान नहीं रहा। क्रिकेट के प्रति विराट का जुनून उनकी सफलता का राज है। 

विराट कोहली को टीममेट के साथ ही उनके घर वाले प्यार से चीकू कहकर बुलाते हैं। विराट की स्कूली ‍पढ़ाई दिल्ली के विशाल भारती पब्लिक स्कूल और सेवियर कॉन्वेन्ट स्कूल से हुई। बचपन से ही क्रिकेट के प्रति उनकी दीवानगी  देखने लायक थी। और इसी के चलते उनके पिता प्रेम कोहली ने 9 साल की उम्र में ही विराट को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवानी शुरू कर दी थी। 

विराट के पिता उन्हें स्कूटर पर बैठाकर पहली बार वेस्ट दिल्ली क्रिकेट अकादमी लेकर गए थे। कोहली ने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग यहीं पूरी की थी। कोहली ने राजकुमार शर्मा की कोचिंग में क्रिकेट की बारीकियां सीखीं। 

-विराट कोहली के पिता का नाम प्रेमजी और मां का नाम सरोज है। कोहली के पिता जी का कई पहले ही निधन हो चुका है। कोहली के परिवार में उनसे बड़ा एक भाई विकास और बड़ी बहन भावना है।

-कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरूआत साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ की थी। 

-विराट ने अपने टेस्ट करियर का पहला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2011 में खेला था।

-वनडे मैचों में शतक के मामले में विराट कोहली अब सिर्फ टीम इंडिया के मास्टर ब्लास्टर माने जाने वाले सचिन तेंडुलकर से ही पीछे हैं। विराट कोहली 194 मैच में 32 शतक लगा चुके हैं। 

-विराट कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान भी बन चुके हैं। बतौर कप्तान अबतक विराट 19 शतक लगा चुके हैं।

-कमाई के मामले में भी विराट अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर लियोन मेसी से भी आगे निकल चुके हैं।

-कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के कप्तान भी है। विराट आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे महंगा खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुके हैं।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended