संजीवनी टुडे

दविंदर बने जैवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय, नीरज हुए बाहर

संजीवनी टुडे 11-08-2017 19:22:00

नई दिल्ली। विश्व ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों के भाला फेंक स्पर्धा में दविंदर सिंह कंग ने इतिहास रच दिया है। दविंदर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने वाले पहले भारतीय हैं, IAAF वर्ल्ड अंडर-20 ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करने में असफल रहे। 

 

PICS: एक ऐसा किला जिसके बारें में जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

कंधे की चोट से जूझकर आये पंजाब के इस 26 वर्षीय एथलीट पर आखिरी प्रयास में 83 मीटर का फासला नापने का दबाव था। उन्होंने भारतीय प्रशंसकों को निराश नहीं किया। दविंदर ने पहले प्रयास में 82.22 मीटर, दूसरे में 82.14 और तीसरे में 84.22 मीटर दूरी तक भाला फेंका और फाइनल के लिए क्वॉलिफाई करने में कामयाब हुए। इस तरह वह ओवरऑल सातवें स्थान पर रहे जबकि ग्रुप B क्वॉलिफिकेशन में वह पांचवें स्थान पर जगह बनाई और सभी कल फाइनल खेलेंगे। 

उन्होंने कहा,‘कल के आराम के बाद चोट ठीक हो जायेगी, मैं 12 अगस्त को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके पदक जीतने की कोशिश करूंगा।’ कांग को जून में मरिजुआना के सेवन का दोषी पाया गया था लेकिन चूंकि यह पदार्थ वाडा की आचार संहिता के तहत स्वत: निलंबन के दायरे में नहीं आता लिहाजा उन्हें टीम में जगह दी गई। 

दविंदर कहते हैं, 'नीरज के नहीं पहुंचने की खबर से मुझे थोड़ी निराशा हुई। मैं देश का नाम रौशन करना चाहता हूं और कुछ ऐसा करना चाहता था जो देश के लिए आज तक नहीं हो सका। भगवान का शुक्रगुजार हूं कि उनकी कृपा से इस मुकाम तक पहुंच सका।'

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Rochak News Web

More From sports

Trending Now
Recommended