संजीवनी टुडे

भारतीय क्रिकेटरों का फिटनेस के लिए होगा DNA परीक्षण

संजीवनी टुडे 12-11-2017 21:09:22

DNA test for Indian cricketers

नई दिल्ली। बीसीसीसाई इंडियन क्रिकेट टीम के मेंबर्स की फिटनेस को लेकर किसी तरह का कॉम्प्रोमाइस नहीं करना चाहता है। कोहली के फिटनेस को लेकर बेहद सख्त रवैए को देखते हुए भारतीय क्रिकेटरों को अब डीएनए परीक्षण से गुजरना पड़ रहा है जिससे प्रत्येक खिलाड़ी की आनुवंशिक फिटनेस स्थिति के बारे में पता चल रहा है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: इन हॉलीवुड सेलीब्रिटीज़ का ऐसा पहनावा देखकर आपको भी आ जाएगी शर्म!

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'DNA टेस्ट की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में होने वाले NBA और NFL टूर्नामेंट में हुई थी। हमारे यहां DNA टेस्ट कराने का आइडिया शंकर बासु लेकर आए, उन्होंने इसे टीम के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद बताया। जिसके बाद बोर्ड तैयार हो गया।" प्रत्येक खिलाड़ी के परीक्षण में बीसीसीआई को 25 से 30 हजार रूपए के बीच खर्च करना पड़ रहा है जो कि काफी कम धनराशि है।’ इससे पहले भारतीय टीम के शरीर में वसा के प्रतिशत का पता करने के लिए स्किनफोल्ड टेस्ट और बाद में डेक्सा टेस्ट होता था।

 

  

टेस्ट का मकसद क्या है?
इस टेस्ट का मकसद प्लेयर्स की फिटनेस को बेहतर बनाना है, इसके जरिए क्रिकेटर्स को अपनी स्पीड इंप्रूव करने के अलावा फैट बर्न करने, रिकवरी टाइम बढ़ाने और मसल बनाने में भी हेल्प मिलेगी। इस टेस्ट के जरिए हर खिलाड़ी की जेनेटिक डाटा का पता भी चलेगा। टीम इंडिया के ट्रेनर शंकर बासु के सुझाव पर ही बीसीसीआई क्रिकेटर्स का ये टेस्ट करा रही है प्लेयर्स के लिए और भी बेहतर फिटनेस प्रोग्राम बनाया जा सके।


अधिकारी ने कहा, ‘स्किनफोल्ड टेस्ट मुख्य रूप से लंबे समय के लिए उपयोग किया गया था लेकिन इसमें पाया गया कि शरीर में वसा की मात्रा को लेकर परिणाम पूरी तरह से सही नहीं हैं। इसके बाद शरीर में वसा का प्रतिशत पता करने के लिए डेक्सा टेस्ट अपनाया गया।’ कुछ खिलाड़ी बचपन से ही प्रचुर मात्रा में दूध पीते रहे हैं क्योंकि आम धारणा है कि दूध से आपको मजबूती मिलती है। इसके बाद उन्हें पता चलता है कि कड़े अभ्यास के बाद भी उनका शरीर वर्तमान में खेल की जरूरतों के हिसाब से खरा नहीं उतर पा रहा है।’

यह भी पढ़े: वीडियो: मुंबई स्थित दादर स्टेशन पर दिखा एनाकोंडा लोगो में मची अफरातफरी


हर प्लेयर के DNA टेस्ट कराने पर बीसीसीआई 25 से 30 हजार रुपए खर्च करेगी, जो कि काफी कम रकम है।" डीएनए टेस्ट शरीर की क्षमताओं का पता करने और यह जानने के लिए किया जाता है कि किसी खास खिलाड़ी के लिए किस तरह का खाना और कसरत अधिक प्रभावी होगा।

 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended