संजीवनी टुडे

B'day Special: कुछ ऐसे शुरू हुई थी सानिया और शोएब की लव स्टोरी

संजीवनी टुडे 15-11-2017 09:54:50

Bday Special Something started like Sania and Shoaibs Love Story

मुंबई। भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा आज अपना 31वां जन्मदिन मना रही हैं। सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ  लेकिन इनका बचपन हैदराबाद में बीता। हैदराबाद से ही सानिया ने टेनिस की शुरुआत की।

 

          

कम उम्र में ही सफलता के झंडे गाड़ने वाली सानिया ने अपनी करियर की शुरुआत साल 1999 में की। उस समय सानिया की उम्र केवल 14 साल थी, जब उन्होंने वर्ल्‍ड जूनियर टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था।

साल 2000 में सानिया ने पाकिस्तान में खेले गए इंटेल जूनियर चैंपियनशिप जी-5 मुक़ाबले में सिंगल और डबल मुक़ाबले में जीत हासिल की। डबल मुक़ाबलों में सानिया की जोड़ी पाकिस्तान के जाहरा उमर खान के साथ थी।

 
 
सानिया मिर्जा टेनिस के अलावा अपने फैशन ट्रेंड को लेकर भी हमेशा चर्चा में रहती हैं।

सानिया मिर्जा को 2004 में अर्जुन अवॉर्ड और 2006 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। उन्‍हें उम्‍दा खेल के लिए कई सम्‍मान मिले हैं। वे शादी के बाद भी भारत की ओर से टेनिस खेलती हैं।

ग्रैंड स्लैम

ग्रैंड स्लैम की बात करें तो सानिया ने सबसे पहले साल 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का मिक्स डबल्स खिताब जीता था इसके बाद साल 2012 में फ्रेंच ओपन मिक्स डबल्स का खिताब, 2014 में यूएस ओपन मिक्स डबल्स खिताब और 2015 में विंबलडन का युगल खिताब भी अपने नाम किया।

मेडल्स

सानिया मिर्जा ने एफ्रो एशियाई, एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स खेलों को मिलाकर कुल 12 मेडल्स अपने नाम किया। एफ्रो एशियाई खेलों में सानिया ने कुल मिलाकर चार गोल्ड मेडल जीता है।

यह भी पढ़े:वीडियो: दरवाजा तोड़ राम रहीम के BEDROOM में घुसी पुलिस, नजारा देख रह गई हैरान

एशियाई खेलों में सानिया ने एक गोल्ड, तीन सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीते जबकि कॉमनवेल्थ गेम्स में एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता है।

यह भी पढ़े: वीडियो : दुष्कर्म पीडिता ने की न्याय की गुहार
पुरस्कार
सबसे पहले साल 2004 में सानिया को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसके बाद साल 2006 में उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड मिला। इसी साल सानिया को डब्‍ल्‍यूटी का 'मोस्‍ट इम्‍प्रेसिव न्‍यू कमर' का अवॉर्ड भी दिया गया।


शादी


जनवरी 2010 में सानिया ऑस्ट्रेलियाई ओपन से हारकर बाहर हो गई थीं, वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। सानिया ने कुछ समय पहले ही अपने बचपन के दोस्त सोहराब मिर्जा से सगाई तोड़ी थी। शोएब अख्तर का हैदराबाद कनेक्शन भी रहा है। दोनों इसी दौरान मिले और धीरे-धीरे करीब आए। सानिया और शोएब ने शादी से पहले ज्यादा समय डेट नहीं किया और अप्रैल में दोनों ने शादी की। 

सानिया भारत में हैं तो वहीं उनके पति पाकिस्तानी क्रिकेटर अपने मुल्क में। शोएब ने सानिया को कुछ खास तरीके से जन्मदिन की बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर करके सानिया के लिए खास मेसेज लिखा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended