संजीवनी टुडे

अब बीमा पॉलिसी को भी आधार नंबर से लिंक कराना हुआ अनिवार्य

संजीवनी टुडे 09-11-2017 12:43:11

Now the insurance policy must be linked to the Aadhaar number

 

नई दिल्ली। बीमा नियामक आईआरडीएआई (बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण)  से मिली जानकारी के अनुसार अब इंश्योरेंस पॉलिसी को भी आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है।

 

यह भी पढ़े: आज दोपहर 1.39 से बनेगा साल का सबसे शुभ संयोग

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बैंक अकाउंट्स को आधार से लिंक करने के लिए ग्राहकों को SMS भेजने के लिए बैंकों को मना किया है। इसके बाद भी IRDAI की ओर से ये निर्देश दिया जा रहा है। इस निर्देश से कंपनियां पेमेंट करने से पहले पॉलिसी होल्डर्स को आधार-पैन नंबर जमा करने को कहेंगी। ऐसा न करने पर वो पेमेंट्स रोक सकती हैं।


कई इंश्योरेंस कंपनियां सभी तरह की पॉलिसीज के लिए पैन नंबर मांगती हैं, जबकि इसकी अनिवार्यता 50,000 रुपए से ज्यादा के कैश प्रीमियम में ही होती है।  खबर है कि आधार को इंश्योरेंस पॉलिसीज से लिंक करने की प्रक्रियां भी बैंक अकाउंट्स जैसी ही होगी। 


IRDAI ने कहा है कि बीमा सहित तमाम वित्तीय सेवाओं के लिए आधार और पैन/ फॉर्म 60 का उल्लेख करना अनिवार्य हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि फॉर्म 60/61 उन लोगों की ओर से भरा जाता है जिनके पास पैन कार्ड नहीं होता है और वो ऐसे लेनदेन कर रहे हैं जिसके लिए पैन की जानकारी देना जरुरी होता है।

इस नोटिफिकेशन में मौजूदा पॉलिसीज को भी आधार और पैन से लिंक करने का निर्देश दिया गया था। वहीं, जीवन बीमा कंपनियों को कैश देकर क्लेम सेटल करने से पहले ही मना कर दिया गया है। अब क्लेम अमाउंट सिर्फ बैंक अकाउंट्स में ही ट्रांसफर हो सकते हैं और बैंक अकाउंट्स अब आधार से जुड़ चुके हैं। 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended