संजीवनी टुडे

अंजिक्य रहाणे की कहानी, कभी कप्तानी तो कभी पिलाया पानी

संजीवनी टुडे 15-07-2017 16:52:38

Ajinkya Rahanes story never captaincy

नई दिल्ली। भारतीय टीम को अपने बल्ले के दम पर कई अहम मैच जीता चुके अंजिक्य रहाणे एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो टीम को फ्रंट से लीड करना भी भली-भांति जानते हैं। अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के लिए ऐसे खिलाड़ी हैं जो लगातार टेस्ट मैचों से लेकर, वनडे मैचों और टी 20 फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता साबित करने में कामयाब हो रहे है। शांत स्वभाव के रहाणे मैदान पर जिस धैर्य के साथ खेलते हैं, वह उन्हें टीम इंडिया के भावी कप्तान के रूप में भी दिखा जा रहा है। 

 

हालांकि, रहाणे का सफर इतना आसान नहीं रहा है। मार्च में भारत का टेस्ट कप्तान होना और जून में 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभाना कभी आसान नहीं होता लेकिन अजिंक्य रहाणे टीम के लिए समर्पित खिलाड़ी हैं जिनका मानना है कि जब कोई भारत की जर्सी पहनता है तो उसे अपनी असुरक्षा और अहम् को दूर रखना पड़ता है।

ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि रहाणे को जब पिछले साल धर्मशाला टेस्ट में कप्तानी का मौका मिला, उन्होंने टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। धर्मशाला में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में रहाणे भारत के कप्तान थे और भारत ने यह टेस्ट जीतकर टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। इसके बाद जून में इंग्लैंड में हुई आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में हालांकि उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं मिला और उन्हें 12वें खिलाड़ी की भूमिका निभानी पड़ी। 

#टीम इंडिया, #सीरीज, #कब्ज़ा करने, #इरादे, #मैदान, #अजिंक्य रहाणे , # Team India, # Series, # Capture, # Intention, # Field, # Ajinkya Rahane,

रहाणे ने कहा, 'अगर मैं टेस्ट टीम में उपकप्तान हूं तो इसका मतलब यह नहीं कि मैं वनडे मैचों में 12वें खिलाड़ी की अपनी भूमिका नहीं निभाऊंगा। जब आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे होते हैं तो आपको वही करना होता है जो काम आपको सौंपा जाता है। जब मैं चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान ड्रिंक्स लेकर जा रहा था तो मुझे अहम् से जुडी कोई समस्या नहीं थी। मैं ऐसा ही इंसान हूं।' 

हालांकि, इसके तुरंत ही बाद दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज में भारत की वनडे टीम में सफल वापसी करते हुए पांच मैचों में एक शतक और तीन अर्ध शतक की बदौलत 67.20 की औसत से 336 रन बनाए। उन्हें इस दौरे पर 'मैन ऑफ दी सीरीज' का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने कहा, 'वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज मेरे लिए विशेष थी, जो मैंने निरंतरता दिखाई उसके कारण।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From sports

loading...
Trending Now
Recommended