संजीवनी टुडे

Facebook आदिवासी लड़कियों को प्रदान करेगी डिजिटल स्किल्स, होगा मजबूत नारी सशक्तिकरण

संजीवनी टुडे 08-02-2019 15:07:10


सोशल मीडिया डेस्क। सोशल साइट Facebook ने आदिवासी लड़कियों के सशक्तिकरण पर फोकस करते हुए लिए एक नई पहल शुरुआत की है। इसमें Facebook, आदिवासी लड़कियों को डिजिटल स्किल शिक्षा प्रदान करेगी। Facebook ने इस डिजिटल स्किल की शुरुआत GOAL (Going Online As Leaders) नाम से की है। Facebook ने इस योजना पहल में 5 राज्यों की आदिवासी लड़कियों शामिल किया है। इस पहल से गांव की लड़कियां अपने-2 स्तर पर अपने समुदाय को डिजिटली रूप से मजबूत बना सकेंगी। इसके साथ ही ये लड़कियां अपने समुदाय के यंग लीडर्स भी बनने में कुशल सक्षम होंगी। इसमें लड़कियां आर्थिक तंगी के बावजूद भी  अपने आपको इस क्षेत्र में उपयोगी बना सकेंगी। 

DVGDRGFDFGRVBRTFTFTFTFTFTFTFTFTFFTC

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में Call On: 09314166166

यह है Facebook की पहल डिटेल्स
इस प्रोग्राम में पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र, झारखंड, ओडिशा और मध्‍य प्रदेश की नई बालिकाओं को यह ट्रेनिंग दी जाएगी। इस प्रोग्राम में आदिवासी लड़कियों को डिजिटल लिट्रेसी, लाइफ स्किल्स, लीडरशिप, आंत्रप्रिन्योरशिप स्‍किल्‍स और उद्यमिता स्कील्स की जानकारी दी जाएगी। ये प्रोग्राम पूरे 1 वर्ष का होगा। साथ ही 15 दिनों में Facebook या Whatsapp द्वारा बिज़नेस, एजुकेशन, हेल्‍थ, पॉलिटिक्‍स जैसे अलग-2 बैकग्राउंड की 25 मशहूर पर्सनैलिटीज प्रत्‍येक चार लड़कियों को सलाह देंगी। हम आपको बता दें कि प्रोग्राम का हिस्‍सा होने के लिए ऐप्‍लिकेंट की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह आदिवासी मूल की होना अनिवार्य है। यह प्रोग्राम खासतौर से उन लड़कियों पर ज्यादा फोकस करेगा जो आर्थिक तंगी के कारण कभी स्कूल नहीं जा पाए हैं। 

DVGDRGFDFGRVBRTFTFTFTFTFTFTFTFTFFTC

MUST WATCH & SUBSCRIBE

Facebook India, साउथ और सेंट्रल एशिया की पब्‍लिक पॉलिसी डायरेक्टकर अंखि दास के मुताबिक, “सोशल मीडिया ने पिछले कुछ वर्षों महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए काफी मजबूती अपना फर्ज निभाया है। Facebook ने आगे कहा कि, उसे विश्वास है कि यह पहल आने वाले समय में लोगों को रोजगार दिलाएगी। इसके अलावा इससे लड़कियों को भी बढ़ावा मिलेगा।”

More From socialmedia

Trending Now
Recommended