संजीवनी टुडे

रोजाना 10 लाख अकाउंट डिलीट कर रहा है Facebook, कहीं आपका तो नही...

संजीवनी टुडे 10-04-2019 12:11:56


डेस्क। फेसबुक इन दिनों रोजाना 10 लाख अकाउंट डिलीट या ब्लॉक कर रहा है।  चुनाव को देखते हुए फेक न्यूज को रोकने के लिए कंपनी ये कदम उठा रही है। अगर आपने भी किसी गलत जानकारी को शेयर किया है तो आपका भी अकाउंट डिलीट या ब्लॉक हो सकता है। फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बतााय कि फेसबुक फर्जी अकाउंट की पहचान कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल) की मदद से अकाउंट डिलीट या ब्लॉक कर रहा है। मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

फेसबुक की तरफ से चुनाव को देखते हुए फेक न्यूज को रोकने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है।  अजीत मोहन ने कहा कि भारत में होने वाला लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शिता के साथ हो, इसके लिए हम पिछले 18 महीने से इस पर काम कर रहे हैं और इसके लिए दर्जनों लोगों की टीम लगाई गई है। यह 40 लोगों की एक टीम है जिसमें डेटा साइंस एक्सपर्ट, धमकियों को समझने वाले लोग, अनुवादक, लीगल एक्सपर्ट्स और रिसर्च से जुड़े लोग शामिल होते हैं। 

ये सेंटर्स कंपनी में करीब 30,000 से ज्यादा कंटेट मॉडरेटर्स की मदद से चलाए जा रहे हैं। ऑपरेशन सेंटर्स द्वारा गलत जानकारी, हेट स्पीच, वोटर को लुभाने के तरीके, डॉक्टर्ड विडियो और सबसे जरूरी विदेशी हस्तक्षेप पर नजर रखी जा रही है। गौरतलब है कि  बीते दिनों फेसबुक ने कांग्रेस की आईटी सेल से जुड़े 687 पेज और अकाउंट हटा दिए थे। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नमो ऐप से जुड़ी कंपनी सिल्वर टच के 15 पेजों को भी हटा दिया गया था। इन अकाउंट्स और पेजों पर फेक न्यूज या कंटेंट के चलते नहीं बल्कि अप्रामाणिक व्यवहार के चलते कार्रवाई की गई थी।  

More From socialmedia

Loading...
Trending Now
Recommended