संजीवनी टुडे

लोस चुनाव से पहले लॉन्च हुई सी-विजिल एप, इस प्रकार कर सकेंगे आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

संजीवनी टुडे 12-03-2019 10:30:28


डेस्क। विधानसभा आम चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद निर्वाचन प्रक्रिया को प्रावधानों के अनुसार संपादित करवाने के उद्देश्य से निर्वाचन आयोग द्वारा विशिष्ट तकनीकों का सहारा लिया जा रहा है। इसी बात पर ध्यान देते हुए वोटर्स को और भी सशक्त बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने ‘सी-विजिल’ नाम से एक एप लॉन्च किया है। मात्र 4.25 लाख में प्लॉट जयपुर आगरा रोड पर 9314301194

आपको बता दें कि इस एप्प के जरिए कोई भी वोटर अपने क्षेत्र में हो रहे आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या विडियो आयोग को भेज सकता है जिसके बाद मामले की जांच की जाएगी और संबंधित कार्रवाई भी होगी। इस एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर गूगल के प्ले स्टोर पर जाकर निशुल्क डाउनलोड कर सकता है। 

इस एप्प के जरिए शिकायत करने पर यूज़र की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। cVIGIL एप्प को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा ने कहा है कि cVIGIL एप्प के जरिए शिकायतकर्ता किसी भी तरह की गड़बड़ को रिकॉर्ड कर आयोग में रिपोर्ट कर पाएंगे। 

इसके लिए यूज़र को किसी भी दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा और लिखित शिकायत करने की लंबी प्रक्रिया से भी गुजरना नहीं पड़ेगा। इस एप्प का मुख्य मकसद मतदाता को और ताकत देना है। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उन्होंने आगे कहा कि किसी भी तरह के आचार संहिता उल्लंघन पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। cVIGIL एप्प का उपयोग करने के लिए यूज़र को केवल तस्वीर क्लिक करनी होगी या फिर विडियो बनानी होगी इसके अलावा उल्लंघन के बारे में संक्षेप से जानकारी देकर अगले स्टेप में शिकयत को आयोग को अपलोड करना होगा। 

 

More From socialmedia

Loading...
Trending Now
Recommended