संजीवनी टुडे

श्रीहरि का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए गुरुवार को इस विधि विधान से करें पूजा

संजीवनी टुडे 23-01-2020 08:00:06

श्रीहरि को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को विशेष पूजा करनी चाहिए। कहते हैं कि गुरूवार को विष्णु भगवान की पूजा करने से सारे कष्ट हर जाते हैं। ब्रह्मा विष्‍णु महेश तीनों त्रिदेव में भगवान विष्णु को संसार के पालनहार का स्‍थान प्राप्‍त है और इनके भक्त वैष्णव कहलाते हैं। गुरू भगवान के भक्‍त उन्‍हें कई नामों से बुलाते हैं कोई उन्‍हें जगन्नाथ भगवान के रूप में पूजता है


डेस्क। गुरुवार का दिन विष्णु भगवान को समर्पित है। श्रीहरि को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को विशेष पूजा करनी चाहिए। कहते हैं कि गुरूवार को विष्णु भगवान की पूजा करने से सारे कष्ट हर जाते हैं। ब्रह्मा, विष्‍णु, महेश तीनों त्रिदेव में भगवान विष्णु को संसार के पालनहार का स्‍थान प्राप्‍त है और इनके भक्त वैष्णव कहलाते हैं। गुरू भगवान के भक्‍त उन्‍हें कई नामों से बुलाते हैं कोई उन्‍हें जगन्नाथ भगवान के रूप में पूजता है तो कोई कृष्ण के रूप में तो कोई पदमनाभ स्वामी के रूप में और कोई रंगनाथ स्वामी के रूप में पूजा करता है। ऐसा कहा जाता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं। गुरूवार को घर में सुख समृद्धि और संपन्नता लाने के लिए गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। कुछ ऐसे ही उपाय जिन्हें गुरुवार के दिन करने से बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होती है।

ये खबर भी पढ़े:  23 जनवरी 2020: जानिए आज का राशिफल

religion

विष्णु भगवान की पूजा 

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि विष्णु भगवान की पूजा से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ज्ञानवर्द्धक पुस्तकों को योग्य व्यक्तियों को दान करें। कुल पुरोहित का सम्मान करके आशीर्वाद प्राप्त करें एवं यथा शक्ति स्वर्ण का दान करें।

करें विष्णु भगवान की पूजा: गुरुवार को विष्णु भगवान की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि विष्णु भगवान की पूजा से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। 

religion

पहनें पीले रंग के वस्त्र: गुरुवार को पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए। पीला रंग भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है इसलिए भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के वस्त्र पहने जाते हैं।

केले के पेड़ की करें पूजा: इस दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है। इस दिन सुबह-सुबह केले के पेड़ की पूजा कर उसके नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए। इसके साथ ही केले के पेड़ पर चने की दाल चढ़ाना शुभ होता है। ब्राह्मणों का सम्मान करके उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।चने की दाल तथा केसर का मंदिर में दान करें, केसर का तिलक मस्तक पर लगाएं।

religion

इनका करें दान: इस दिन पीले रंग की चीजें जैसे वस्त्र, अन्न का दान करना शुभ माना जाता है।सत्यनारायण कथा भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार को सत्यनारायण की कथा पढ़ते हैं।

 जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended