संजीवनी टुडे

सूर्य देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए रविवार के दिन इस विधि विधान से करें पूजा

संजीवनी टुडे 15-12-2019 08:06:13

सूर्यदेव को संसार में ऊर्जा का स्रोत माना गया है। सूर्य पूजन के ढेरों लाभ बताए गए हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम सही पूजा विधि का पालन करें। सूर्य पूजन से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है।


डेस्क। रविवार सूर्य भगवान का दिन हैं हिंदू धर्म में सूर्य देव का विशेष महत्व है। सूर्यदेव को संसार में ऊर्जा का स्रोत माना गया है। सूर्य पूजन के ढेरों लाभ बताए गए हैं। इसके लिए जरूरी है कि हम सही पूजा विधि का पालन करें। सूर्य पूजन से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है। जीवन में व्याप्त निराशा दूर होती है और वह अपनी जिंदगी में नई सफलताएं हासिल करता है। सूर्यदेव को आरोग्य का देवता माना जाता है। सूर्यदेव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करके जीवन में सफलता, मानसिक शांति पायी जा सकती है। इनकी पूजा करने से व्यक्ति के अन्दर शक्ति का संचार होता है। 

ये खबर भी पढ़े: 15 दिसंबर 2019: जानिए आज का राशिफल

religion

सूर्य देव की पूजा विधि

 भगवान सूर्य की पूजा में अर्घ्यदान का विशेष महत्व बताया गया है। रविवार के दिन प्रात:काल में तांबे के लोटे में जल लेकर और उसमें लाल फूल, चावल डालकर प्रसन्न मन से सूर्य मंत्र का जाप करते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए।

इस अर्घ्यदान से भगवान सूर्य प्रसन्न होकर आयु, आरोग्य, धन, धान्य, पुत्र, मित्र, तेज, यश, विद्या, वैभव और सौभाग्य को प्रदान करते हैं। 
रविवार के दिन सूर्य मंत्र स्तुति का पाठ करें। इस पाठ के साथ शक्ति, बुद्धि, स्वास्थ्य और सम्मान की कामना करें।
“नमामि देवदेवशं भूतभावनमव्ययम्।
दिवाकरं रविं भानुं मार्तण्डं भास्करं भगम्।

इन्दं विष्णुं हरिं हंसमर्कं लोकगुरुं विभुम्।
त्रिनेत्रं त्र्यक्षरं त्र्यङ्गं त्रिमूर्तिं त्रिगतिं शुभम्”।

religion

सूर्य देवता की पूजा करने से आपके सारे रोग दूर होंगे साथ ही सफलता आपके साथ होगी। लेकिन सूर्य की पूजन विधि भी जान लें।

सूर्यदेवता को तांबे के लौटे से जल चढ़ाना चाहिए। इससे सूर्य देवता प्रसन्न हो जाते है। इसलिए सूर्यदेव की पूजा कर सारी कामनाएं पूरी की जा सकती हैं। 

जिससे सूर्य की कृपा व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान प्राप्त होता है। नौकरी और भाग्य संबंधी परेशानियां भी सूर्य पूजा से दूर हो सकती हैं।

हर रोज सूर्य मंत्रों का जप करें और सूर्य को जल अर्पित करें। सूर्य नमस्कार करने से बल, बुद्धि, विद्या, वैभव, तेज, ओज, पराक्रम व दिव्यता आती है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From religion

Trending Now
Recommended