संजीवनी टुडे

वास्तु टिप्स: गर्भधारण में आ रही बाधा से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान...

संजीवनी टुडे 19-07-2019 11:56:35

महिलाओं का गर्भावस्था में खानपान के अलावा आसपास रखी चीजों का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है।


डेस्क। अक्सर सभी महिलाओं का मां बनना एक स्वाभाविक बात है। माँ बनना उनके लिए एक खुशी की बात होती है। परन्तु कुछ महिलाए माँ नहीं बन पाती है। वास्तु शास्त्रों के अनुसार महिलाओं का गर्भावस्था में खानपान के अलावा आसपास रखी चीजों का भी ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। आपने देखा होगा  कई महिलाए शादी के कई वर्षों के बाद भी मां नहीं बन पाती। वास्तु शास्त्र की माने तो हमारे घर की गलत दिशाएं भी जिम्मेदार होती हैं। तो आज जानते हैं  गर्भावस्था के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में -

बेडरुम नहीं हो उत्तर-पूर्व दिशा में -
वास्तु शास्त्रों की माने तो नव दम्पति का बेडरुम घर की उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए। क्योकि इस दिशा में बेडरुम गर्भधारण में बाधा डालता है। या फिर डिलीवरी के समय कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

नहीं सोए दक्षिण-पूर्व दिशा में -
वास्तु शास्त्रों के अनुसार, घर के दक्षिण-पूर्व की दिशा में सोने से गर्भाधारण में समस्या आ सकती है। क्योकि ऐसा माना जाता है की इस दिशा में सोने से जरूरत से ज्यादा ऊर्जा निकलती है जो महिलाओ को गर्भवती होने से रोकती है। जो महिलाए गर्भधारण कर चुकी हैं उन्हें इस दिशा में नहीं सोना चाहिए।

रहें इलेक्ट्रॉनिक सामान से दूर -
गर्भधारण कर चुकी महिलाओ को इलेक्ट्रॉनिक समान जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप और टीवी आदि से दूर ही रहना चाहिए। इन उपकरणों से कई तरह की हानिकारक तरंगें निकलती हैं जो महिलाओं के गर्भावस्था के दौरान कई समस्या उत्पन्न कर सकते हैं।

न रखे भारी सामान -
वास्तु शास्त्रों के मुताबित कमरे में भारी सामान रखने से बचना चाहिए नहीं तो प्रग्‍नेंसी के दौरान महिला को कई बाधा उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में घर के मध्‍य में किसी भी प्रकार का भारी समान न रखे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended