संजीवनी टुडे

इस जन्माष्टमी पर एक साथ तीन संयोग, कई सालो बाद बना है ये योग

संजीवनी टुडे 23-08-2019 13:12:37

रोहिणी नक्षत्र में जन्माष्टमी पर लौहनगरी कृष्णमयी होने लगा है। 23 अगस्त को जन्माष्टमी व्रत है तो 24 अगस्त को कृष्णाष्टमी का व्रत है। ज्योतिष के अनुसार इस बार अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र के साथ सूर्य और चंद्रमा के उच्च भाव में है।


डेस्क। पूरे विश्व में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। रोहिणी नक्षत्र में जन्माष्टमी पर लौहनगरी कृष्णमयी होने लगा है। 23 अगस्त को जन्माष्टमी व्रत है तो 24 अगस्त को कृष्णाष्टमी का व्रत है। ज्योतिष के अनुसार इस बार अष्टमी तिथि, रोहिणी नक्षत्र के साथ सूर्य और चंद्रमा के उच्च भाव में है। मान्यता है कि इस संयोग में पूजाअर्चना से  मनोकामना पूरी होगी। ईस्कॉन समेत कई मंदिर कमेटी और संस्थाएं जन्माष्टमी को यादगार बनाने की तैयारी की हैं। जन्माष्टमी पर ग्रह गोचरों का महासंयोग वरदान होगा।

यह खबर भी पढ़े: जन्माष्टमी के इस पर्व पर जाने राधा-कृष्ण का ये अनोखा रहस्य


जानकारी के अनुसार आप को बता दें की जन्माष्टमी की इस तिथि पर छत्र योग, सौभाग्य सुंदरी योग और श्रीवत्स योग बन रहा है। पूजन और व्रतियों के लिए फलदायी सिद्ध होगा। 14 वर्षों के बाद तीन संयोग एक साथ बना है।

sg

जन्माष्टमी के समय सूर्य देव अपनी सिंह राशि में रहेंगे।भगवान श्रीकृष्ण की प्राण प्रतिष्ठा रात्रि 12.10 बजे के बाद ही सर्वश्रेष्ठ है। अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र दोनों का अपूर्व संयोग से मध्य रात्रि में जन्मोत्सव मनेगा।

ग्रह गोचरों का है महासंयोग ईस्कॉन का जन्माष्टमी 23 सेईस्कॉन का तीन दिवसीय जन्माष्टमी महोत्सव 23 अगस्त से शुरू होगा। मद्रासी सम्मेलनी बिष्टूपुर में पहले दिन विद्यार्थियों के लिए शाम पांच बजे चित्रांकन स्पर्धा, संध्या आरती, प्रवचन व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

djh

भादौ मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा। शाम सात बजे भक्ति पुरुषोत्तम स्वामी महाराज जी प्रवचन देंगे। ईस्कान के जन्माष्टमी महोत्सव में शोभायात्रा में शहर और बाहर के श्रीकृष्ण भक्त शामिल होंगे। परमहंस लक्ष्मीनाथ गोस्वामी मंदिर में अखंड हरिकीर्तन होगा। गोविंदपुर, सूर्य मंदिर सिदगोड़ा और महाराष्ट्र हितकारी मंडल में बाल गोपाल पूजा और हंडी फोड़ आकर्षण का केंद्र होगा।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From religion

Trending Now
Recommended