संजीवनी टुडे

रक्षाबंधन 2019: जानिए राखी बांधने की पूरी विधि और शुभ मुहूर्त

संजीवनी टुडे 13-08-2019 09:19:55

इस बार 15 अगस्त गुरुवार को देशभर में भाई-बहन के प्यार के प्रतीक का पर्व रक्षाबंधन मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाईयों को राखी बांधती हैं। इसके साथ ही उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं।


डेस्क। भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है। हिंदू धर्म में कई तरह के रीति-रिवाज और परंपराएं विद्यमान है। इस बार 15 अगस्त गुरुवार को देशभर में भाई-बहन के प्यार के प्रतीक का पर्व रक्षाबंधन मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाईयों को राखी बांधती हैं। इसके साथ ही उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं।  इस बार रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय 15 अगस्त सुबह 5 बजकर 49 मिनट से शुरु होगा और शाम 6 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। 

यह खबर भी पढ़ें: मंगलवार के दिन हनुमान जी इन तीन राशियों पर हुए मेहरबान, अब मिलेगी बड़ी...

sdg

राखी बांधने की पूरी विधि- 

रक्षा बंधन के दिन बहने भाईयों की कलाई पर रक्षा-सूत्र या राखी बांधती हैं। साथ ही वे भाईयों की दीर्घायु, समृद्धि व ख़ुशी आदि की कामना करती हैं। सबसे पहले पूजा की थाल तैयार कर लें। इस थाल में रोली, मिठाई, पान का पत्ता, कुमकुम,रक्षा सूत्र, अक्षत, पीला सरसों , दीपक और राखी रख लें। फिर भाई को तिलक लगाएं और उसके बाद दाहिने हाथ में राखी बांधें। इसके बाद भाई की आरती उतारें। इस दौरान दीप जरूर जला लें। फिर भाई को मिठाई खिला दें। भाई अगर आपसे बड़ा है तो उसका चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें। अगर छोटा है तो उसके सिर पर हाथ रखकर उसे आशीर्वाद दें। अंत में पूजा की थाल को आप कुछ देर के लिए पूजा स्थान पर रख सकते हैं। दीप को अंत तक जलने दें और खुद न बुझाएं।

sdg

 रक्षाबंधन का मुहूर्त

जानकारी के अनुसार आपको बता दें की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 14 अगस्त को 15:45 बजे से हो रहा है। इसका समापन 15 अगस्त को 17:58 पर हो रहा है। ऐसे में बहनें भाइयों को 15 अगस्त के सूर्योदय से शाम के 5:58 तक राखी बांध सकेंगी।

राखी बांधते वक्‍त करें इन मंत्रों का जाप 

येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबल:। तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल ॥

sdg

इस श्लोक का अर्थ है- जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बाँधा गया था, उसी सूत्र से मैं तुझे बांधता हूँ। हे रक्षे (राखी)! तुम अडिग रहना (तू अपने संकल्प से कभी भी विचलित न हो।)

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

More From religion

Trending Now
Recommended