संजीवनी टुडे

पचमढ़ी महोत्सव: प्रमुख आकर्षण रहेंगे कार्निवल, मल्लखंभ, संगीत कार्यक्रम

संजीवनी टुडे 07-12-2018 01:01:00


होशंगाबाद। मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थस्थल पचपढ़ी में आगामी 25 दिसम्बर से छह दिवसीय पचमढ़ी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। महोत्सव में कार्निवल, मल्लखंड और संगीत कार्यक्रम मुख्य आकर्षण के केन्द्र रहेंगे। कलेक्टर प्रियंका दास ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पचमढ़ी महोत्सव की सभी तैयारियां अभी से शुरू करते हुए समय पर पूर्ण करें।

पचमढ़ी कैन्ट के सीईओ सत्यम मोहन ने बताया कि पचमढ़ी महोत्सव का शुभांरभ 25 दिसम्बर को कार्निवल के आयोजन के साथ होगा। अगले दिन 26 दिसम्बर को मथुरा के वंदनाश्री दल द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। 27 दिसम्बर को आर्मी बैन्ड तथा मल्लखंभ की प्रस्तुति होगी। 28 दिसम्बर को कवि सम्मेलन का आयोजन होगा। 29 दिसम्बर को सुगम संगीत एवं सूफी संगीत तथा 30 दिसम्बर को होशंगाबाद के गायक नमन तिवारी तथा इंडियन आईडल के प्रतिभागी विनती सिंह एवं अंकिता मिश्रा द्वारा संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

सत्यम मोहन ने बताया कि पचमढ़ी महोत्सव में पहली बार कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें स्कूली बच्चे एवं कलाकार हिस्सा लेंगे। कार्निवल महोत्सव ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर रॉक गार्डन, मार्केट होते हुए महोत्सव ग्राउण्ड पर ही समाप्त होगा। इस कार्निवल में गरबा, भांगड़ा, शिव नृत्य, क्रिसमस, आदिवासी नृत्य, केन्द्रीय विद्यालय स्कूल के बच्चों द्वारा बैन्ड प्रस्तुति आदि शामिल होंगे। इसके अलावा स्कूली बच्चों द्वारा फ्लैश मॉब के रूप में साडा झील, राजेन्द्रगिरी आदि प्रमुख स्थलों पर नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि महोत्सव में कार्यक्रम स्थल पर हस्तशिल्प एवं स्वसहायता समूहों के 80 स्टाल लगाये जाएंगे। इसके अलावा फूडजोन अलग से होगा, जिसमें पर्यटकों के लिए खाने पीने की व्यवस्था होगी। बच्चों के लिए किडजोन बनाया जाएगा, जिसमें टॉय ट्रेन, मिकी माऊस आदि आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। युवा वर्ग को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम स्थल तथा बस स्टैण्ड के आस-पास पचमढ़ी महोत्सव थीम पर आधारित सेल्फी पॉइंट्स बनाये जाएंगे। महोत्सव ग्राउण्ड में पर्यटकों के लिए एडवेंचर एक्टिविटीज जोन भारत स्काऊट्स द्वारा बनाया जायेगा।

आयोजन को लेकर कलेक्टर प्रियंका दास ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वे समय सीमा में महोत्सव के आयोजन से सम्बन्धित सभी तैयारियां सुनिश्चित करें। महोत्सव में होने वाले सभी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करने के लिए शहर में जगह-जगह स्टैन्डीस लगाये जाएं, ताकि पर्यटकों को इसकी जानकारी मिल सके। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314166166
MUST WATCH & SUBSCRIBE

महोत्सव में उद्यानिकी विभाग एवं वन विभाग इनकी प्रर्दशनी आयोजित करें। साथ ही एक प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएं, जिसमें लोग अपने घरों में लगाया गया कोई पौधा ला सकते हैं। इसके लिए फूलों के पौधों, साज-सज्जा वाले पौधों आदि अलग-अलग श्रेणियों में प्रतियोगिता आयोजित की जाए।

More From religion

Trending Now
Recommended