संजीवनी टुडे

कुवांरी कन्याएं सावन के पहले सोमवार को ऐसे करें शिव जी की पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

संजीवनी टुडे 22-07-2019 08:58:50

कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस द‍िन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है।


डेस्क। हिंदू धर्म में सोमवार शिव का अत्यंत प्रिय दिवस है। इस दिन भगवन शिव की पूजा अर्चना की जाती है। व्रत रखे जानते जाते है।सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा काफी पुरानी है। पुरातन काल से ही लोग इस दिन शिव को पूजते चले आ रहे हैं। उनके पूजन के लिए अलग-अलग विधान भी है। भक्त जैसे चाहे उनका अपनी कामनाओं के लिए उनका पूजन कर सकता है। ऐसा विश्वास है कि कुवांरी कन्‍याओं द्वारा इस द‍िन व्रत व शि‍व पूजन कि‍ए जाने से उनका व‍िवाह हो जाता है। इतना ही नहीं उन्‍हें भोलेनाथ जैसा मनचाहा वर भी म‍िलता है। 

ऐसे करें शिव की पूजाः
सोमवार के दिन जल्दी उठकर व्रत का संकल्प ले और फिर पूजा के स्थान पर जाकर भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध चढ़ाए। 
शिवलिंग पर धतूरा, भांग, आलू, चंदन, चावल चढ़ाए और सभी को तिलक लगाएं। 

Kavanya Kanya do so on Monday worship of Shiva ji

सबसे पहले धूप, दीप से गणेश जी की आरती करें उसके बाद भगवान शिव की आरती करें और सच्चे मन से उनकी पूजा-अर्चना करें, और पूजा को संपन्न करने के लिए भगवान शिव को घी, शक्कर या प्रसाद का भोग लगाएं। 

कुछ लोगों का मानना है कि सोम में ॐ है। जो भोलेनाथ का स्वरुप है। ये कारण भी है कि सोमवार को शिव की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है।

sss

शिव को प्रिय नहीं कुछ बातें 
इस द‍िन पूजा के दौरान  'ऊं नम: शिवाय' का जाप करें। ध्यान रखें श‍िव पूजन के दौरान बासी दूध प्रयोग में न लाएं। इसके अलावा डिब्बा बंद अथवा पैकेट का दूध अर्पित करने से भी बचें। श‍िव जी पर हल्‍दी न चढा़एं। हल्‍दी स‍िर्फ जलाधारी पर चढ़ाई जाती है। वहीं सोमवार को व्रत करने वाले झूठ न बोलें। कहते हैं इन बातों का ध्‍यान न रखने वालों से भगवान श‍िव जी नाराज हो जाते हैं। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From religion

Trending Now
Recommended