संजीवनी टुडे

2 दिन बाद मनाया जाएगा जन्माष्टमी का पर्व, मंदिरों में नहीं दिखेगी रौनक

संजीवनी टुडे 10-08-2020 09:09:38

भगवान श्रीकृष्ण भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को पैदा हुए।


डेस्क। जन्माष्टमी का त्यौहार श्री कृष्ण के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। जन्माष्टमी का पर्व 12 अगस्त को मनाया जाएगा। कुछ स्थानों पर कान्हा के जन्मदिन को 11 अगस्त को मनाया जा रहा है, लेकिन अधिकतर स्थानों पर इस पर्व को 12 अगस्त के दिन ही मनाया जा रहा है। मथुरा नगरी में असुरराज कंस के कारागृह में देवकी की आठवीं संतान के रूप में भगवान श्रीकृष्ण भाद्रपद कृष्णपक्ष की अष्टमी को पैदा हुए। उनके जन्म के समय अर्धरात्रि  थी, चन्द्रमा उदय हो रहा था और उस समय रोहिणी नक्षत्र भी था। इसलिए इस दिन को प्रतिवर्ष कृष्ण जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था, इसलिए इसे कृष्ण जन्माष्टमी या केवल जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है।  

This time Janmashtami will be celebrated on August 12 temples are being decorated

जन्माष्टमी का पर्व 12 अगस्त, बुधवार को मनाया जायेगा है। यानि आज से दो दिन बाद में जन्माष्टमी का पर्व है इसलिए मंदिरों को सजाया जा रहा है। हालांकि लॉकडाउन के कारण मंदिर अभी खुले नहीं हैं। मंदिर को 16 अगस्त के  बाद ही खोलने की इजाजत मिली है परंतु फिर भी मंदिरों में वहां के पुजारी जन्माष्टमी का पर्व मनाएंगे। जन्माष्टमी को देखते पुजारियों द्वारा मंदिरों की साफ-सफाई की जा रही है। उन्हें सजाया जा रहा है ताकि जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण की ठीक प्रकार से पूजा हो सके तथा लोगों को आशीर्वाद मिल सके।

Use this method and enjoyment on Janmashtami children will be received

वहीं बाजारों में दुकानों में तरह-तरह की भगवान श्री कृष्ण की मूर्तियां तथा उनके वस्त्र आए हुए हैं तथा लोग ने खरीदना भी शुरू कर दिए हैं ताकि घर में भगवान कृष्ण की उस दिन पूजा कर सकें। वही इन दिनों पतंगबाजी भी जोरों पर चल रही है तथा आकाश में पतंगे ही पतंगे दिखाई देती हैं। जिला प्रशासन द्वारा चाइनीज कि डोर पर  प्रतिबंध लगाया हुआ है ताकि इस डोर की चपेट में आकर कोई घायल ना हो। इस बार लोग इस डोर से परहेज कर रहे हैं।

Janmashtami 2020 If you  also observing Janmashtami fast then definitely know this story

यह खबर भी पढ़े: जन्माष्टमी पर पंचामृत के भोग से खुश होंगे कन्हैया, मिलेगा मनचाहा वरदान

यह खबर भी पढ़े: बनानें में है बहुत आसान और खानें में है बेहद लाजवाब ये रेसिपी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From religion

Trending Now
Recommended